प्लास्टिक समाप्त को लेकर बनेगा बैग बैंक, यहां से होगी शुरुआत

Single Plastic Use बंद करने के लिए नगर निगम के साथ चलाया जा रहा Plastic समाप्त करो अभियान अब रंग लाने लगा है। बाजारों से पॉलीथिन खत्म करने के लिए बैग बैंक बनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत स्वरूप नगर और आर्यनगर बाजार से की जाएगी। सोमवार से अभियान चलाया जाएगा।

पॉलीथिन को रोकने और बैग का प्रयोग करने को लेकर Smart City Mission और पुनर्नवा फाउंडेशन पहला बैग बैंक बनाने जा रहा है। नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा और संस्था की संस्थापक मनीषा बाजपेयी ने बताया कि पहले चरण में 1 हजार बैग बनवाए जा रहे हैं।

बाजार से शुरुआत की जाएगी। बैग बैंक बनाने के पीछे उद्देश्य यह है कि जनता खरीदारी के लिए बैग का इस्तेमाल करे ताकि पॉलीथिन से छुटकारा मिल जाए। बैग बैंक खोलने के साथ ही जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा।

बैग की कीमत 20 से 25 रुपये रखी जा रही है। बाजारों में कैनोपी या मोबाइल वैन लगाकर बैग दिए जाएंगे। बैग लेने के लिए पूरी कीमत देनी होगी। बैग वापस करने पर एक निश्चित रकम काटकर धन वापस कर दिया जाएगा।

सूरत व इंदौर की तर्ज पर थर्माकोल और Plastic के बर्तनों पर रोक लगाने के लिए Smart City Mission में बर्तन बैंक खोला जाएगा। इसमें स्टील की थाली, कटोरी, चम्मच और गिलास होंगे। इससे भंडारे और समारोह में प्रयोग होने वाली Single Plastic Use पर रोक लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *