यूपी में बनेंगे लड़ाकू विमान, पढ़े पूरी खबर

दुनिया की जानी-मानी रक्षा उत्पाद कंपनियों को Uttar Pradesh में लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर संभावनाओं का ‘कॉरिडोर’ बनाया है। Defense Ministry द्वारा फरवरी में राजधानी Lucknow में आयोजित किए जा रहे डिफेंस एक्सपो में राफेल बनाने वाली France की डेसॉल्ट सहित तमाम कंपनियां आने को तैयार हैं। डिफेंस कॉरिडोर के प्रति जिस तरह की जिज्ञासा उन्होंने दिखाई है, उससे इन उम्मीदों को बल मिला है कि आने वाले समय में राफेल जैसे लड़ाकू विमानों का निर्माण यहां भी हो।

Uttar Pradesh में रक्षा उत्पादन इकाइयों की स्थापना के लिए डिफेंस कॉरिडोर बनाया जा रहा है। सरकार को उम्मीद है कि इसमें 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। अभी जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है, इसके साथ ही यहां कंपनियों की स्थापना कराने के लिए प्रयास तेज हो गए हैं। ऐसे में Defense Ministry द्वारा अगले वर्ष 5 से 7 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा डिफेंस एक्सपो बड़ा माध्यम बनने जा रहा है।

पिछले दिनों लंदन में आयोजित डिफेंस एक्सपो में गए सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने वहां आईं दुनिया भर की लगभग 2 दर्जन रक्षा उत्पादन कंपनियों के साथ वार्ता कर उन्हें डिफेंस कॉरिडोर और यहां की संभावनाओं के बारे में बताया था।

शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनमें राफेल बनाने वाली France की डेसॉल्ट, रॉल्स रॉयस, साब, जनरल डायनेमिक्स, एयरबस सहित कई कंपनियों ने उप्र की भूमि नीति, डिफेंस एंड एयरोस्पेस नीति के बारे में जानकारी ली है। साथ ही आयुध परीक्षण के लिए जमीन के बारे में पूछा है। उन्हें बताया गया है कि झांसी के पास बबीना में भूमि है, जो आयुध परीक्षण के लिए आरक्षित की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *