15 लाख दिल्लीवालों को फायदा, आया ‘जीरो’ बिल

Delhi में Kejriwal government की मुफ्त बिजली योजना से करीब 15 लाख दिल्लीवासियों को फायदा हुआ है। Delhi की Kejriwal government ने एक डाटा जारी किया है, जिसके मुताबिक, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली योजना के पहले महीने में यानी सितंबर में 14.64  लाख लोगों का बिजली बिल शून्य आया है। यह जानकारी बिजली विभाग के सीनियर अधिकारी ने दी।

1 अगस्त को Cm Kejriwal ने दिल्लीवालों के लिए 200 यूनिट तक बिजली बिल मुफ्त करने का ऐलान किया था। आम आदमी पार्टी सरकार के ऐलान के बाद Delhi में यह योजना तत्काल लागू हो गई थी। बाद में किरायदारों के लिए यह योजना शूर कर दी गई। गुरुवार को बिजली विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गये डाटा के सितंबर महीने में 52.27 लाख घरेलू उपभोक्ता में से 28 फीसदी उपभोक्ताओं ने शून्य बिजली बिल भरा।

बताया जा रहा है कि अगले महीने से इसकी संख्या बढ़ सकती है क्योंकि अब Delhi में CM किरायेदार बिजली मीटर योजना भी शुरू हो चुकी है। इससे किरायेदारों के अलग बिजली मीटर लगेंगे जो प्री-पेड होंगे।

Delhi के CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार की मुफ्त बिजली योजना को ‘स्मार्ट शासन का एक उदाहरण करार देते हुए कहा कि यह कदम Delhi के लोगों को बिजली की खपत कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।  ‘स्मार्ट गवर्नेंस में तकनीक और नवोन्मेषी कदमों के जरिए नियोजन और नीतिगत निर्णयों को ज्यादा बेहतर तरीके से कार्यान्वित किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *