Advertisement

भारतीय उच्चायोग के समक्ष होने वाले प्रदर्शन पर ब्रिटिश पुलिस ने लगाई रोक

अंतराष्ट्रीय
Advertisement

Kashmir मुद्दे को लेकर दिवाली के दिन भारतीय उच्चायोग के समक्ष होने वाले प्रदर्शन पर British Police ने रोक लगा दी है। यह प्रदर्शन 27 अक्टूबर को ब्रिटिश कश्मीरियों और पाकिस्तानियों द्वारा किया जाने वाला था, जिस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी।

Advertisement

Kashmir को दिए गए विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करने के भारत सरकार के फैसले के खिलाफ होने वाले इस प्रदर्शन पर रोक लगाने के लिए Britain की Home Minister Preeti Patel ने Police से संपर्क किया था। British PM Boris Johnson ने संसद में कहा था कि Home Minister Police से बात कर भारत सरकार की चिंताओं से अवगत कराएंगी।

प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन से लेकर भारतीय उच्चायोग तक ‘फ्री कश्मीर’ मार्च निकालने की अनुमति मांगी थी। लेकिन, Police ने आयोजकों से कहा है कि वे जुलूस को ट्राफालगर स्कवायर तक ही ले जा सकते हैं। उन्हें भारतीय उच्चायोग तक जाने की अनुमति नहीं है। भारत सरकार इस मार्च पर रोक लगाने के लिए Britain की Home Minister Preeti Patel, लंदन के मेयर सादिक खान और टोरी सरकार से संपर्क बनाए हुए थी। उन्होंने कहा कि भारतीय मूल की प्रीति ने इसमें पूरी रुचि ली और Police से समन्वय बनाया।

British Home Ministry के प्रवक्ता ने कहा कि यह रोक Police की कार्रवाई का हिस्सा है और इसका Home Minister से कोई लेना-देना नहीं है। इससे पहले मेयर सादिक खान ने दिवाली के दिन मार्च निकालने की निंदा की थी और आयोजकों से इसे रद्द करने के लिए कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *