Advertisement

आज का पंचांग व राशिफल (31.10.2019)

लेटेस्ट न्यूज़ ज्योतिष
Advertisement

Advertisement

आज का पंचांग : 31 अक्टूबर 2019, गुरूवार
विक्रम संवत् २०७६ (शक संवत्-1941 विकारी)
तिथि चतुर्थी-25:03:37 तक पक्ष शुक्ल
नक्षत्र ज्येष्ठा-21:31:52 तक माह कार्तिक
सूर्य व चंद्र से संबंधित जानकारी
सूर्योदय 06:32:01 चंद्रोदय 09:39:00
सूर्यास्त 17:37:16 चंद्रास्त 20:22:59
सूर्य राशि तुला चंद्र राशि वृश्चिक
31 अक्टूबर 2019 शुभ मुहूर्त
अभिजित मुहूर्त 11:43 से 12:26 तक अमृत काल 12:54 से 14:29 तक
31 अक्टूबर 2019 का अशुभ मुहूर्त
दुष्टमुहूर्त 10:13:46 से 10:58:07 तक, 14:39:52 से 15:24:13 तक कालवेला/अर्द्धयाम 16:08:34 से 16:52:55 तक
कुलिक 10:13:46 से 10:58:07 तक यमघण्ट 07:16:22 से 08:00:43 तक
कंटक 14:39:52 से 15:24:13 तक यमगण्ड 06:32:01 से 07:55:11 तक
राहुकाल 13:27:48 से 14:50:57 तक गुलिक काल 09:18:20 से 10:41:29 तक
31 अक्टूबर 2019 का व्रत और त्यौहार
विनायक गणेश चतुर्थी, सूर्यषष्ठी (डाला छठ) व्रत आरंभ, नहाय खाय, नाग चतुर्थी

मेष राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन अनुकूल रहेगा। व्यवसायिक निर्णय, निवेश और विवादों को निपटने के लिए यह एक अच्छा समय है। आप अपने प्रतिद्वंद्वियों से दो कदम आगे रहेंगे। नौकरी के लिए दिए गए इंटरव्यू और व्यापारिक समझौते अच्छे परिणाम देंगे। पहचान और सराहना प्राप्त करने के लिए समय उपयुक्त है। यह परिवार के सदस्यों के साथ भावनात्मक फासलों को दूर करने के लिए अच्छा समय है। आप अपने दृष्टिकोण में और अधिक संवेदनशील हो जाएंगे। आप कि मनोस्थिति बहुत ही अस्थिर रहेगी। आप अपने रूप, आकार या पहनावे में कुछ बदलाव लाने का फैसला कर सकते है। किसी खास काम में आपको फायदा मिल सकता है। भाई-बहन के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। जीवनसाथी आपकी बात से प्रभावित हो सकते हैं। बिजनेस के मामलों में दिन अच्छा हो सकता है। सामाजिक कामों में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। दोस्तों से आपको मदद मिल सकती है। कुछ नए कामकाज आपके सामने आयेंगे और उसके लिए जरूरी लोगों से भी मुलाकात हो सकती है। भाग्य आपके पक्ष में है अतएव आपका मूड बहुत अच्छा रहेगा। आपके लॉटरी जीतने या सट्टा बाजार में लाभ हासिल करने की अच्छी संभावनाएं हैं। गणेश जी को लाल पुष्प चढ़ाएं, दोस्तों से संबंध बेहतर होंगे।

Advertisement

वृषभ राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन शानदार रहेगा। व्यापारीगण अब अपने विस्तार की योजनाओं के साथ आगे बढ़ सकते हैं। व्यावसायिक तौर पर आपके अच्छे काम की सराहना की जाएगी। आप जिन परिवर्तनों का इस समय तक विरोध कर रहे थे वे अब आपको सही लगने लगेंगी और आप इन परिवर्तनों को अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू कर देंगे। विरोध और बहस की स्थितियों से बचें। प्रियजनों के साथ मनमुटाव संभव है। टकराव को विकसित न होने दें वरना चीजें हाथ से बाहर निकल जाएंगी उससे पहले उन्हें संभल लें। अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। कुछ स्थितियों में आपको दूसरों के साथ व्यवहार करने में मुश्किल आ सकती है जिसके परिणामस्वरूप आप तनाव ग्रस्त हो सकते हैं। कामकाज से जुड़ी कोई बड़ी चुनौती आपके सामने आयेगी। साथ ही आप इसमें सफल भी होंगे। घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। आपको अचानक धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। आपको किस्मत का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। साथ ही दूसरे लोग आपके कामकाज से प्रभावित भी होंगे। आपकी तरक्की के नये रास्ते खुलेंगे। परिवार में मधुरता के साथ विश्वास भी बढ़ेगा। किसी खास व्यक्ति से आपकी मुलाकात होगी। आज आप भाग्यशाली हैं। नई परियोजनाओं को आरम्भ करने या कोई नई व्यापार योजना शुरू करने के लिए यह बहुत अच्छा समय है। जरूरतमंद को वस्त्र दान करें, सफलता आपके कदम चूमेगी।

मिथुन राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन पहले की अपेक्षा अच्छा रहेगा। व्यापारी वर्ग जोखिम भरे निवेश में हाथ न डालें; उन्हें भारी घाटा उठाना पड़ सकता है। पैसों से संबंधित मुद्दों पर आपका अपने साझेदार के साथ विवाद होने की सम्भावना है। आज, आप पर अतिरिक्त काम का बोझ पड़ सकता है। दफ़्तर में कोई जटिल कार्य आप को सौंपा जा सकता है। प्रेम संबंधों में आज उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अपने करीबी लोगों की भावनाओं को समझने की कोशिश करे। अपने साथी का समर्थन और स्नेह आपको मिलेगा लेकिन आप किसी बात को लेकर परेशान रह सकते है। आज, परिवार का कोई सदस्य या आपका कोई करीबी दोस्त आप का अनुचित लाभ उठा सकते हैं। पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे। थोड़ी-सी मेहनत करके आप अपने उद्देश्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हो सकता है। व्यावसायिक कार्यों के लिहाज़ से आज का दिन बेहतर है। आप हर काम को धैर्य और समझदारी से पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन खुशियों से भरा रहेगा। ऑफिस का बढ़िया माहौल आपको खुश कर सकता है। आप आज विशेष रूप से संवेदनशील और अंतर्बोध युक्त रहेंगें और लोग जो कहते हैं उसपर कड़ी प्रतिक्रिया देंगें। सुबह उठकर धरती माँ को छूकर प्रणाम करें, आपकी मेहनत रंग लायेगी।

Advertisement

कर्क राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। आप ने अब तक जितनी कड़ी मेहनत की है, उस सब का सकारात्मक परिणाम मिलने का समय आखिर आ गया है। अंतिम नतीजों से आप खुश और तनावमुक्त हों जायेंगें। जो व्यक्ति अपने करियर में एक नई शुरुआत करना चाहते हैं उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया समय है। आप को वैवाहिक मामलों में सुख और आनंद प्राप्त होगा । आप अपने जीवन साथी के साथ एक खूबसूरत रिश्ते का आनंद उठा पायेंगें। आज अपने प्रिय के समक्ष दिल खोलकर प्यार का इज़हार करने के लिए उपयुक्त दिन है। तनावमुक्त और निश्चिंत शाम हेतु आप अपने साथी या प्रेमी को रात्रि भोज के लिए कहीं बाहर ले जाएँ। पारिवारिक मामलों को लेकर आपको थोड़ी भागदौड़ करनी पड़ सकती है। ऑफिस में काम धीमी गति से पूरे हो सकते हैं। इससे आपकी परेशानी थोड़ी बढ़ सकती है। किसी बात को लेकर भाई-बहन से थोड़ी अनबन हो सकती है। आप बच्चों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते हैं। आप नए काम पर सोच-विचार कर सकते हैं। नए संबंधों से आपको फायदा हो सकता है। दुर्भाग्य से आपके सितारें आज अनुकूल नहीं हैं और आप को आवश्यक सहायता प्राप्त नहीं हो पायेगी। घर के मंदिर में सुबह-शाम घी का दीपक जलाएं, आपके काम में स्थिरता बनी रहेगी।

सिंह राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। आप दफ्तर की राजनीति या चुगलखोरी का शिकार बन सकते है। स्पष्ट रूप से खुल कर सामने आने से ही अफवाहों का अंत किया जा सकता है। स्वयं के व्यवसाय में कार्यरत व्यक्तियों को अपने कार्य क्षेत्र में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है । कोई भी नई साझेदारी शुरू करने के लिए यह समय अच्छा नहीं है। परिवार के सदस्यों के साथ मतभेद होने की संभावना है। अहं का टकराव वैवाहिक संबंधों में तनाव का कारण बन सकता है। किसी बहुत पुरानी दोस्त के साथ रास्ते अलग हो सकते हैं। गंभीर बहसबाजी से बचें। आप अपने करीबी लोगों के द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर बेहद संवेदनशील हो जाएंगे। ऑफिस के काम में आप बिजी हो सकते हैं। सोसाइटी में किसी मुद्दे को लेकर आप अपनी बात दूसरों के सामने रख सकते हैं, जिसका प्रभाव कुछ लोगों पर साफ दिखेगा। आपका आर्थिक पक्ष थोड़ा कमजोर हो सकता है। परिवार के कुछ मामलों में आपको अनदेखा करने से बचना चाहिए। मित्रों के साथ कहीं घूमने की प्लान बना सकते हैं। आपको अपने खर्चों पर कमी करने की कोशिश करना चाहिए। चीजें आपकी उम्मीदों के अनुसार नहीं होंगी अतएव कोई भी प्रमुख निर्णय या फैसले आज मत ही लें। बहते जल में तिल प्रवाहित करें, परिस्थितियां आपके अनुकूल बनेगी।

कन्या राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन खुशियों से भरा रहेगा। आजीविका और पेशे की दृष्टि से आज एक लाजवाब दिन है। आप प्रयोजनीय प्रयासों और कड़ी मेहनत के अद्भुत लाभ और सफलता का आनंद उठा पाएंगे। आपके प्रयासों को अंत में पर्याप्त रूप से वित्तीय लाभ का पुरस्कार प्राप्त होगा। आपके सभी प्रयास फलदायक सिद्ध होंगे। आप आज खुशहाल और परिपूर्ण वैवाहिक जीवन का आनंद ले पाएंगे। आप को किसी के साथ आध्यात्मिक संबंध का अनुभव हो सकता है। लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे। आप अपने आसपास के लोगों पर एक प्रबल प्रभाव बनाने में सक्षम होंगे। आप समाज में विशेष प्रतिष्ठा और हैसियत हासिल करेंगे।ऑफिस में सभी लोगों के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा। अचानक नए स्रोतों से हुआ धन लाभ आपकी आर्थिक स्थिति को संतुलित कर देगा। आप शाम तक किसी समारोह में शामिल हो सकते हैं। किसी पुराने मित्र से मिलकर आपका मन प्रसन्न होगा। लवमेट के लिये आज का दिन फेवरेबल रहेगा। कोई शुभ समाचार आपको मिलेंगे। मेहनत का पूरा फल आपको मिलेगा। आज आप के लिए एक बहुत ही शुभ दिन है। आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर पाएंगे। हनुमान चालीसा का पाठ करें, आपके सभी काम बनते नजर आयेंगे।

तुला राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने की लिए आज का दिन बहुत अच्छा है. कुछ अप्रत्याशित धन लाभ होने की भी संभावना है। आपको अपने कार्यस्थल पर ढेर सारी प्रशंसा प्राप्त होगी। आजीविका अथवा व्यापार संम्बंधी एक रोमांचक प्रस्ताव आपके सामने पेश की जाने की सम्भावना है। आप अपनी मीठी और चिकनी चुपड़ी बातों से अपने प्रियतम का दिल जीतने में सफल होंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा । आपको परिवार का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आपको कुछ काम में किसी अनुभवी व्यक्ति से मदद मिल सकती है। परिवार के साथ मूवी का प्लान बना सकते हैं। पैसों के लेन-देन करने से आपको बचना चाहिए। अगर आप समय का सदुपयोग करेंगे, तो आपको फायदा जरूर मिलेगा। किसी तरह की पुरानी बातों पर ध्यान देने से आपको बचना चाहिए। आज भाग्य आपका साथ देगा विशेषकर संपत्ति और सौभाग्य के मामलों में। शिवलिंग पर नारियल अर्पित करें, पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे।

वृश्चिक राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन बेहतर रहेगा। आप को आज कोई अच्छी खबर मिल सकती है। यह खबर आपकी तरक्की, वेतन वृद्धि, इच्छित स्थान पर स्थानांतरण, आदि से सम्बंधित हो सकती है। आप आज व्यवसाय सम्बन्धी आत्मविश्वास से भर जायेंगें। आप अपने सर्वेष्ट रूप में रहेंगें और सभी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। प्रेम सम्बन्ध अनुकूल रहेंगें। रिश्तों में किसी भी प्रकार की असहमति आसानी से सुलझ जाएगी। परिजनों से सहायता तथा समर्थन प्राप्त होगा। कोई शुभ कार्य भी परिवार में आयोजित किया जा सकता है। सामाजिक क्षेत्र में आपकी सक्रियता बढ़ सकती है। किसी काम में आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। किसी पुराने दोस्तों से मिलने का योग बन रहा है। परिवार से जुड़ी कोई अच्छी खबर आपको मिल सकती है। आप पार्टनर के साथ यादगार पल बितायेंगे। आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। आपके लिए आज भाग्य के नए द्वार खुल जाएँगें। आप थोड़े से प्रयासों से ही महान उपलब्धियाँ प्राप्त करने में सक्षम हो जाएँगें। अपने गुरु को प्रणाम करें, सफलता के नए मार्ग खुलेंगे।

Advertisment

धनु राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन शानदार रहेगा। कुछ अप्रत्याशित आर्थिक आय पाने की संभावना है। अपने पेशे की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अपने विशिष्ठ ज्ञान का प्रयोग करें। अपनी संगठनात्मक क्षमता और शांत मानसिक प्रक्रिया की सहायता से आप अपने कार्य सफलतापूर्वक पूरे कर पाएंगे। पारिवारिक जीवन संतोषजनक रहेगा और आपका जीवन साथी आपके लिए सहायक सिद्ध होगा। आपका वैवाहिक जीवन कुछ चिरस्थायी प्यार के क्षणों के साथ एक खूबसूरत मोड़ ले लेगा । दोस्तों के साथ रुचि, अनुभव और विचार बांटने से आपका उत्साह बढ़ेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। इस राशि के छात्रों को अपने शिक्षकों का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही करियर में आगे बढ़ने के नए अवसर भी सामने आएंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको सुख की प्राप्ति होगी। आपको कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। आपको पैसे कमाने के अच्छे मौके मिलेंगे। आपको अपने कामकाज से जुड़े नए आइडियाज मिलेंगे। आज आपको कोई ऐसी अच्छी खबर मिल सकती है जो आपको खुश कर देगी । किस्मत आपके प्रयासों में आपका भरपूर साथ देगी। कुत्ते को रोटी खिलाएं, घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

मकर राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। आज आप चीजों को अपने नियंत्रण से बाहर पाएंगे और बाधाएं आपके अच्छे प्रदर्शन में अवरोध पैदा करेंगी। आज आप बहुत व्यस्त रहेंगे। अचानक उत्पन्न अप्रत्याशित व्यय वित्तीय परेशानी दे सकते है। आप को मित्रों और रिश्तेदारों के साथ गलतफहमी का सामना करना पड़ सकता है। अच्छे परिणामों के लिए प्रवाह के साथ काम करने का रवैया अपनाएं। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आपको अपने सोच और व्यव्हार को संतुलित रखना चाहिए। किसी पर ज्यादा भरोसा करने से आपको बचना चाहिए। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। आपको कोई बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए। आपको अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए। इससे आपको फायदा भी हो सकता है। यह समय आपके पक्ष में नहीं है अतएव, भाग्य पर निर्भर न रहें। परंतु अपने प्रयास जारी रखें जिससे आपको बाद में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। चिड़ियों को दाना खिलाएं, आपकी सभी परेशानी दूर होगी।

कुंभ राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। आर्थिक स्थिति निश्चित रूप से सुधरेगी लेकिन साथ ही व्यय में भी वृद्धि होगी। कार्य सम्बंधित कोई भी निर्णय लेने के लिए अपने अंतर्ज्ञान का प्रयोग करें। आज आप आसानी से प्रतिकूल परिस्थितियों को अनुकूल बनाने में सक्षम रहेंगे। आपके प्यार भरे पलों में एक खुशहाल चमक होगी। आप पुरानी गलतफहमियों पर विचार करेंगे और उनसे छुटकारा पाने के तरीकों पर गौर करेंगे। आप नए मित्र बनाएंगे और सामूहिक गतिविधियों में भाग लेंगे। परिवार का कोई सम्बन्धी आपके लिए सहायक साबित होगा। आपका कोई सोचा हुआ काम पूरा हो जायेगा। इस राशि के छात्रों के करियर में आज के दिन नया बदलाव आयेगा। जो उनके भविष्य के लिए फायदेमंद होगा। आपकी सेहत बेहतर रहेगा। इस राशि के जो लोग सोशल साइट्स से जुड़े हैं, उनकी जान-पहचान किसी ऐसे व्यक्ति से होगी जो उनको लाभ पहुंचाएगी। कारोबार में कुछ लोग मददगार साबित होंगे। आज आप सकारात्मक और रचनात्मक महसूस करेंगे। कुछ सुंदर बनाने के लिए आपकी इच्छा अब प्रेरित होगी। अपने मस्तक पर चंदन का तिलक लगाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा।

मीन राशि का राशिफल:-
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। कार्य सम्बंधित सुअवसर और जिम्मेदारियों के लिए तैयार हो जाइए जिस के कारण कार्यस्थल पर अंततः आपके रुतबे में वृद्धि होगी। आपको किसी अतीत में की गयी कड़ी मेहनत के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित इनाम मिल सकता है। ऋण के लेन देन में न उलझे। यदि आप किसी के सामने प्रेम का प्रस्ताव रखने की योजना बना रहैं है, तो यह समय सर्वोत्तम है। विवाहित जोड़ें आज प्रणय-सुख का अनुभव करेंगें। यह समय अपने आप को तनावों से मुक्त करने और मित्रों के साथ पागल पंथी करने के लिए उत्तम है। अपना लक्ष्य निर्धारित करने के लिए आप कोई नई योजना बना सकते हैं। घरेलू समस्याओं को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने में आप सफल हो सकते हैं। इस राशि के जो लोग नौकरी में है, आज उन्हें कोई अच्छी खबर मिल सकती है। किसी कार्य में अपनों की मदद आपको मिल सकती है। धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना आप सकते हैं। ये यात्रा सुखद भी राहेगी। आप बहुत भाग्यशाली महसूस करेंगें और आप आज एक अप्रत्याशित लाभ की भी उम्मीद कर सकते हैं। ॐ नम: शिवाय मंत्र का 11 बार जप करें, आपकी योजना सफल होगी।

………..परम श्रद्धेय सौम्य मूर्ति

                         सोमदत्त जी महाराज (सौम्य जी)

                                              (श्री धाम वृंदावन)
                                       मो.न. +91-8318715381

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *