हर जगह देखा गया साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, पढ़े पूरी खबर

साल 2019 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण गुरुवार की सुबह 08.17 से शुरू हो चुका है। 296 साल बाद यह सूर्यग्रहण लग रहा है। इससे पहले 1723 में 07 फरवरी को ऐसा सूर्य ग्रहण देखने को मिला था। सूर्य ग्रहण के चलते सभी मंदिरों और के कपाट बंद कर दिए गए हैं और सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद पूजा अर्चना शुरू की जाएगी। यह सूर्य ग्रहण का आरंभ गुजरात के द्वारिका से हो चुका है और देश के कुछ हिस्सों केरल, कर्नाटक और तमिलनाडू में सूर्य ग्रहण देखा गया है, जिनकी कुछ तस्वीरें भी सामने आए हैं।

विदेशों में भी सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा देखने को मिला है। पाकिस्तान से भी सूर्य ग्रहण की तस्वीरें सामने आई हैं। इस्लामाबाद में कुछ ऐसा रहा सूर्य ग्रहण का नजारा।

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण देखने के लिए लोगों में खासा उत्साह नजर आ रहा है। बिहार की राजधानी पटना में भी सुबह 8 बजकर 4 मिनट पर सूर्यग्रहण लगा है और बताया जा रहा है कि यहां 8.24 मिनट से 11.18 बजे तक सूर्य ग्रहण देखा जाएगा।

PM Modi ने भी सूर्यग्रहण देखा। इसके अलावा उन्होंने एक ट्वीट भी किया है जिसमें उन्होंने लिखा है, “अन्य भारतवियों की तरह मैं भी सूर्यग्रहण देखने के लिए उत्साहित था, लेकिन दुर्भागयवश बादलों की वजह से मैं यह नजारा नहीं देख सका। मैंने कोझीकोड और अन्य जगहों में सूर्यग्रहण की Live streaming की तस्वीरें देखी हैं। इसके सात ही मैंने विशेषज्ञों के साथ करके इस विषय पर अपने ज्ञान को भी समृद्ध किया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *