Advertisement

एम्फन चक्रवात से हुए भारी नुकसान से केंद्रीय टीम करेगी बंगाल का दौरा

नई दिल्ली
Advertisement

Central home ministry  ने एम्फन चक्रवात से हुए भारी नुकसान के आकलन के लिए बंगाल का दौरा करने के लिए इंटर मिनिस्टीरियल सेंट्रल टीम का गठन किया है। यह टीम आज (गुरुवार) को यहां पहुंच रही है और अपने 2 दिनों की यात्रा के दौरान एम्फन से सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिले का दौरा करेगी।  केंद्रीय टीम में Home ministry में संयुक्त सचिव अनुज शर्मा के नेतृत्व में 7 सदस्य शामिल हैं। टीम में शामिल अन्य वरिष्ठ अधिकारियों में जल शक्ति मंत्रालय, बिजली मंत्रालय, सड़क और राजमार्ग एवं मत्स्य विभाग के हैं।

Advertisement

इधर, राज्य सरकार ने केंद्रीय टीम की यात्रा के दौरान उन्हें ‘राज्य अतिथि’ के रूप में वर्गीकृत किया है। इस बाबत राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी कर केंद्रीय टीम को यात्रा के दौरान उनके रहने से लेकर खाने व अन्य सभी लॉजिस्टिक सपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

केंद्रीय टीम में Home ministry में संयुक्त सचिव अनुज शर्मा के नेतृत्व में 7 सदस्य शामिल हैं। टीम में शामिल अन्य वरिष्ठ अधिकारियों में जल शक्ति मंत्रालय, बिजली मंत्रालय, सड़क और राजमार्ग एवं मत्स्य विभाग के हैं।

इससे पहले अप्रैल में जब Central Government ने बंगाल में Lockdown के उल्लंघन व Corona की रोकथाम के लिए किए गए उपायों की पड़ताल के लिए 2 केंद्रीय टीमें भेजी थी तो राज्य सरकार ने इसका कड़ा विरोध किया था। राज्य सरकार ने शुरू में इस टीम को प्रभावित इलाकों का दौरा करने से भी रोक दिया था। केंद्र की सख्ती के बाद टीम को दौरा करने की अनुमति दी गई।

केंद्रीय टीम ने राज्य सरकार पर सहयोग नहीं करने सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे।  एम्फन चक्रवात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बंगाल का दौरा किया था। उन्होंने 1000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की भी घोषणा की थी। यह राशि बंगाल सरकार को जारी भी की जा चुकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *