Advertisement

जानिए अगले 24 घंटे में कहा कहा हो सकती है झमाझम बारिश

नई दिल्ली
Advertisement

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार को महाराष्‍ट्र में दस्‍तक दे दी। राज्‍य के तटीय इलाकों समेत कुछ दूसरे क्षेत्रों में झमाझम बारिश दर्ज की गई है। मानसूनी बादलों ने ओडिशा पर भी डेरा जमा लिया है। मौसम विभाग ने राज्‍य के दक्षिण और तटीय जिलों खासतौर पर मलकानगिरी और कोरापुट में अगले 24 घंटों में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून काफी अच्छी प्रगति कर रहा है।

Advertisement

वहीं मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्‍काई मेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दक्षिणी गुजरात और इससे सटे उत्तर-पूर्वी अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पहले की तरह ही बरकरार है। अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, केरल, तटीय कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी से ज्‍यादा भारी बार‍िश हो सकती है। यही नहीं आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र और छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। दक्षिणी राजस्थान, झारखंड, पंजाब, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

मौसम विभाग के हवाले से कहा है कि आगे की ओर बढ़ता मानसून ओडिशा के विभिन्‍न इलाकों में अगले 2 दिनों तक भारी से ज्‍यादा भारी बारिश कराएगा। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि Mumbai समेत Maharashtra के कुछ और हिस्‍सों जबकि कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्‍सों में अगले 24 से 48 घंटे में मॉनसून दस्तक दे सकता है। अनुमान है कि जैसे जैसे मानसून आगे की ओर बढ़ेगा देश के कई इलाकों में बारिश में तेजी आती जाएगी। खेती के लिए मानसून की यह बारिश संजीवनी का काम करेगी लेकिन देश के विभिन्‍न इलाकों में जारी टि‍ड्ड‍ियों के प्रकोप के चलते किसान चिंतित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *