Advertisement

एयर इंड‍िया की ऑनलाइन फर्जी भर्ती न‍िकाल कर करोड़ों की ठगी

लखनऊ
Advertisement

दिल्ली, यूपी बिहार सहित देश भर में एयर इंडिया की ऑनलाइन फर्जी भर्ती निकाल कर करोड़ो रुपए । इस सिंडीकेट ने ऑनलाइन एयर इंडिया में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में ग्राउंड स्टाफ के 543 पद के लिए फर्जी भर्ती निकाली। झांसे में आए अभ्यर्थियों से 1250 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा कराया गया। फिर दिल्ली के एक डाकघर से फर्जी नियुक्ति पत्र रजिस्ट्री कर भेजे। अभ्यर्थियों से फिर 25549 रुपये ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए जमा कराए। उत्तर प्रदेश, बिहार के सैकड़ों बेरोजगार शिकार बने हैं। माना जा रहा है कि फर्जी भर्ती निकालकर ठगों ने करीब 14 करोड़ रुपये बटोर डाले हैं।
दरअसल एक वेबसाइट पर बेरोजगार युवकों ने कुछ दिन पहले एयर इंडिया में नौकरी का यह विज्ञापन देखा था। इसमें वेतन 36,900 रुपये, खाना, रहना और लैपटॉप जैसी सुविधाओं का झांसा दिया गया। अभ्यर्थियों से ऑनलाइन ही फार्म भरवाकर उनका रजिस्ट्रेशन किया गया। इसके लिए आरटीजीएस, एनईएफटी और ऑनलाइन पेमेंट से 1250 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क वसूला गया। रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थियों का टेलीफोनिक इंटरव्यू किया गया। फिर उनके दिए पते पर नई दिल्ली के आरएमएस भवन के पीओएस काउंटर से फर्जी नियुक्ति पत्र व गाइड लाइन भेजी गई।
नियुक्ति पत्र पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और एयर इंडिया की ओर से संयुक्त रूप से जारी करने की सूचना व भारत सरकार की फर्जी स्टैंप लगी थी। इस पर अश्विनी रलोहानी के फर्जी साइन थे। लोहानी एयर इंडिया के सीएम रह चुके हैं, उन्हें फर्जी नियुक्ति पत्र में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का एमडी बताया गया। जबकि, अभ्यर्थियों को दो दिन के भीतर 25549 रुपये देने को कहा गया। एयर इंडिया दफ्तर पहुंचे तब फर्जीवाड़ा पता चला।

Advertisement

रिपोर्ट:- जितेंद्र यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *