देशों में कोरोना वैक्सीन लगनी हुई शुरू, जानें-अब तक कितने टीके लग चुके हैं

देश

दुनिया के 10 देशों में कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो चुकी है। ये देश हैं- अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, कनाडा, रूस, बहरीन, चिली, कोस्टारिका, मैक्सिको और इजराइल।

वहीं दुनिया के बाकी देशों के लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि 2021 के शुरुआती महीनों में उन्हें भी वैक्सीन मिल सकती है।

भारत में भी कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन बस शुरू होने वाला है। ऐसे में यह जानना रोचक है कि दुनिया में अब तक कितने लोगों को या कितने डोज यह वैक्सीन लग चुकी है।

 

वैक्सीन लगवाने का कार्यक्रम शुरू करने वाले इन 10 देशों के आधिकारिक डाटा के आधार पर वेबसाइट आवरवर्ल्डइनडाटा ने बताया है कि वैक्सीन की अब तक कितनी डोज लोगों को लगाई जा चुकी है। याद रहे कि सामान्य रूप से एक व्यक्ति को दो डोज लगनी है।

इस तरह यह अभी नहीं बताया जा सकता है कि कुल कितने लोगों को वैक्सीन लगी है, लेकिन डोज की संख्या बताई जा सकती है। दुनिया में अब तक 48.3 लाख डोज लगाई जा चुकी है |

सबसे ज्यादा America में 19.4 लाख, फिर चीन में 10 लाख, ब्रिटेन में 8 लाख, रूस में 7 लाख, इजराइल में 2.79 लाख और बहरीन में 51556 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

इसके बाद कनाडा में 43525, चिली में 8324, मैक्सिको में 2924 और कोस्टारिका में 55 लोगों को टीका लगा है।

भले ही वैक्सीन डोज America में अधिक लगे हों, लेकिन प्रति 100 व्यक्ति पर वैक्सीन के डोज के हिसाब से देखें तो अपने नागरिकों को वैक्सीन लगवाने में इजराइल सबसे आगे है।

यहां 100 लोगों पर 3.23 प्रतिशत डोज लग चुके हैं। इसके बाद बहरीन (3.03) दूसरे नंबर पर है। जबकि ब्रिटेन में यह आंकड़ा 1.18 फीसद का है।

America में 100 लोगों पर 0.59 फीसद, चीन में 0.07 फीसद और कनाडा में 0.12 प्रतिशत डोज लग चुके हैं। दुनिया में प्रति 100 व्यक्ति पर वैक्सीन का अब तक लग चुका डोज 0.06 फीसद है।

ब्रिटेन अपने वृद्ध नागरिकों को और तेजी से वैक्सीन लगवाने के लिए जल्द ही सभी केयरहोम्स में वैक्सीन उपलब्ध कराएगा।

इसके बाद 50 बेड से ज्यादा वाले सभी होम्स में वैक्सीन दी जाएगी। वहीं वैक्सीन के बैज का आकार भी छोटा करके 75 डोज का कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *