जानिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कब केंद्रीय बजट करेंगी पेश, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली

इस साल संसद के बजट सत्र की शुरुआत शुक्रवार यानी 29 जनवरी, 2021 को होगी। बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।

वहीं, Finance Minisetr Nirmala Sitaraman एक फरवरी, 2021 को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। सीतारमण वित्त मंत्री के रूप में अपना तीसरा बजट पेश करेंगी। हर साल एक फरवरी को पेश किए जाने वाले बजट पर देशभर की निगाहें लगी होती हैं।

इससे देश की इकोनॉमी की सूरत और आने वाले समय में सरकार की संभावित कार्ययोजना की जानकारी मिलती है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों की नजर केंद्रीय बजट पर होती है।

अगर आप भी वित्त वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आप इस बात की जानकारी चाहते होंगे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण कितने बजे प्रारंभ होगा और उसे किस प्लेटफॉर्म पर लाइव देखा जा सकता है।

सीतारमण एक फरवरी, 2021 को सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी। आप लोकसभा टीवी चैनल, विभिन्न यूट्यूब लिंक्स, Social Media प्लेटफॉर्म के साथ बजट की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

सीतारमण बजट सत्र के पहले दिन यानी वित्त वर्ष 2020-21 की आर्थिक समीक्षा 29 जनवरी, 2021 को संसद के पटल पर रखेंगी। अमूमन बजट सत्र के पहले दिन आर्थिक समीक्षा पेश की जाती है। देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार आर्थिक समीक्षा तैयार करते हैं।

इससे वित्त वर्ष 2020-21 की आर्थिक गतिविधियों और इकोनॉमी के हालात के बारे में पता चलता है। इसके बाद दोपहर 2:30 बजे भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *