आज विधि विधान के साथ मां शारदे का किया जा रहा पूजन, पढ़े पूरी खबर

ज्योतिष

बसंत पंचमी के मौके पर आज विधि विधान के साथ मां शारदे का पूजन किया जा रहा है। इस दौरान साहित्य, संगीत से जुड़े कलाकार मां सरस्वती का पूजन कर रहे हैं, तो वहीं नन्हें बच्चों का विद्यारंभ व अन्य संस्कार भी होंगे। इस मौके पर मंदिरों में विशेष पूजन हवन का आयेाजन किया गया है।

बसंत पंचमी को लेकर शहरवासियों में अलग उत्साह देखने को मिल रहा है। मंगलवार को मां शारदे के पूजन के लिए भक्तों द्वारा कई आयोजन किए जा रहे है। सेक्टर-39 इस्कॉन मंदिर में राधा गोविंद का पूजन सुबह 4:30 बजे मंगला आरती के साथ शुरु हो गई।

इसके बाद वृंदावन से आए पोशक को पहनाया गया। इस दौरान पूरे दिन कीर्तन भजन का आयोजन किया जा रहा है। सेक्टर-20 सनातन धर्म मंदिर में बसंत पूजन का आयोजन किया गया है। इसके अलावा शहर के अन्य मंदिरों में भी पूजन किया जाएगा।

नौ कुंडीय हवन और बच्चों को विद्यारंभ संस्कार-
सेक्टर-12 स्थित गायत्री चेतना केंद्र में बसंतोत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान वेदों की देवी मां गायत्री का विधि विधान के साथ पूजन होगा।

इसके बाद नौ कुंडीय हवन का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 200 सौ अधिक लोग एक साथ अग्नि देवता को आहुति देगें। इस दौरान चार वर्ष तक के बच्चों को विद्यारंभ संस्कार कराया गया। इसके अलावा यज्ञोपवीत व अन्य संस्कार भी आयोजित किया जाएगा।

कलाकार मां सरस्वती का करेंगे पूजन-
सेक्टर-35 में कलाकार अपने वाद्य यंत्रों का विधि विधान के साथ पूजन करेंगे। शाम पांच बजे पूजन के बाद कलाकार अपने प्रस्तुति भी करेंगे।

कथक नृत्यांगना अनु सिन्हा ने बताया कि कलाकार को इस दिन का इंतजार रहते है। उन्होंने बताया कि कथक कलाकार पूजन के बाद अपनी प्रस्तुति भी देंगे। जिसका ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *