सेहत

योग दिवस कब मनाया जाता है,इससे क्या होते है फायदे, जाने

Above Article

योग न सिर्फ शारीरिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाता है, बल्कि व्यक्तित्व की कमियों को दूर कर हमें मानसिक रूप से सबल बनाता है। असीम ऊर्जा और उत्साह का संचार कर योग हमारी व्यवहारकुशलता व कार्यक्षमता को बढ़ा देता है। इस प्रकार हमारे संपूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण होता है।

Yoga आपको लंबे समय तक फिट रखता है। मसल्स को Strong बनाने के साथ ही Body के सभी जरूरी भागों में Blood Circulation को नियमित करता है। पहले लोग खुद को योगासनों द्वारा ही स्वस्थ रखते थे। योग का हर एक आसन किसी न किसी रोग के उपचार से जुड़ा हुआ है। बैक पेन, साइटिका, डायबिटीज, थॉयराइड, बालों के झड़ने की समस्या या और भी कई दूसरी परेशानियों को दूर करने में योगासन बहुत ही फायदेमंद है।

अभ्यासान्सिद्धिमाप्नोति सर्वयोगेष्वतन्द्रितः 

इसका मतलब है कि योग बहुत ही सुरक्षित अभ्यास है जिसे हर कोई खुद को फिट रखने के लिए कर सकता है। लेकिन अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं या हाल-फिलहाल Operation हुआ है तो Doctor से सलाह-मशविरा करने के बाद और एक्सपर्ट की देखरेख में ही अभ्यास करें।

चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए Healthy Life Style के साथ ही सही डाइट और एक्सरसाइज भी जरूरी है। कार्ब्स कम हों पर डाइट के लिए कुछ हद तक यह भी जरूरी है क्योंकि यह दिमाग की फंक्शनैलिटी के लिए जरूरी माने जाते हैं। वहीं ढेर सारे Protean भी जरूरी है लेकिन यह Body में एक्सेस भी नहीं होने चाहिए। कुल मिलाकर Fitness के लिए सभी चीज़ें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेनी जरूरी होती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button