6 जनवरी से ट्रेनो का किराया बढ़ा, जानिए कहां का कितना देना होगा किराया

कोरोना काल में 6 जनवरी से चलनी वाली ट्रेन के यात्रियों पर नया बोझ बढ़ने जा रहा है। अब सिर्फ रिजर्वेशन वाले यात्री ही ट्रेन से जा सकेंगे। अगर उनको मैलानी से गोला भी जाना है तो रिजर्वेशन कराना होगा और उसकी फीस भी अदा करनी होगी। इसमें किराया भी बढ़ा दिया गया है।

22 मार्च से बंद पड़ी रेल सेवाओं को बहाल करने की कवायद शुरू हुई है। सबसे पहले मैलानी से गोरखपुर तक ट्रेन चलेगी। रेलवे ने छह जनवरी से ट्रायल के तौर पर यह ट्रेन शुरू की है। पर ट्रायल कुछ अलग है। रेलवे ने यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य कर दिया है।

अब चाहें जितनी दूर का सफर करना होगा, रिजर्वेशन जरूरी है। ट्रेन आने से महज आधा घंटा पहले टिकट खिड़की खुलेगी और यहां भी रिजर्वेशन वाला टिकट मिलेगा।

मंडल वाणिज्य निरीक्षण अली जहीर ने बताया कि यात्री ऑनलाइन रिजर्वेशन भी करा सकते हैं। सीटें फुल होते ही टिकट देना बंद कर दिया जाएगा। यही नहीं यात्रियों को रिजर्वेशन फीस भी देनी होगी।

मैलानी गोरखपुर के बीच 6 जनवरी से शुरू होने वाली ट्रेन सेवा में Covid-19 की गाइड लाइन का पालन कराया जाएगा। 9 माह बाद Lucknow  मैलानी रेलखंड पर गोमती एक्सप्रेस के तौर पर यात्रियों को ट्रेन के सफर की सुविधा मिलने जा रही है। इस दौरान यात्रियों को मास्क और सैनिटाइजर के साथ ही उचित दूरी का भी पालन करना जरूरी होगा।

मैलानी-गोरखपुर के बीच ट्रायल के तौर पर 31 जनवरी तक गोरखपुर स्पेशल गोमती एक्सप्रेस को 6 जनवरी से शुरू किया जा रहा है। इस ट्रेन को गोरखपुर से रात 10:15 बजे मैलानी के लिए रवाना किया जाएगा।

गोमती एक्सप्रेस दोपहर 12:15 बजे मैलानी पहुंचेगी। इसी तरह से यह ट्रेन शाम के समय मैलानी से 5:30 बजे गोरखपुर के लिए रवाना होकर सुबह 6:45 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

ट्रेन में यात्रियों के सफर के लिए 15 बोगी लगाई जाएगी। इनमें द्वितीय श्रेणी स्लीपर, एसी कोच और साधारण कोच भी लगाए जाएंगे। ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को मास्क लगाना जरूरी होगा।

इसके साथ ही यात्रियों को सैनिटाइजर भी रखना होगा। सफर के दौरान यात्रियों को एक-दूसरे से उचित दूरी का भी पालन करना होगा। Covid-19 गाइडलाइन का पालन कराने के लिए ट्रेन में RPF भी तैनात रहेगी। वही स्टेशनों पर जीआरपी अपनी जिम्मेदारी संभालेगी।

मैलानी से नया किराया
मैलानी जंक्शन से लखीमपुर पहले 40 रुपये, अब 55 रुपए
मैलानी जंक्शन से हरगांव– पहले 45 रुपये, अब 60 रुपये
मैलानी जंक्शन से सीतापुर– पहले 55 रुपये, अब 70 रुपये

मैलानी जंक्शन से लखनऊ जंक्शन– पहले 75 रुपये, अब 90 रुपये
मैलानी जंक्शन से गोरखपुर–पहले 175 रुपये और अब 190 रुपये
(सभी टिकट मूल्यों में आरक्षण शुल्क 15 सम्मिलित है)

Leave a Comment