Amazon के प्रमुख जेफ बेजोस ने कही ये बात, पढ़े पूरी खबर

लीडिंग ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के प्रमुख जेफ बेजोस ने कहा है कि वह इस साल अपना पद छोड़ देंगे। इसके बाद यह ऐलान किया गया है कि Andy Jassy कंपनी के नए CEO होंगे। वह करीब छह माह बाद यह कार्यभार संभालेंगे।

इस घोषणा के बाद लोग काफी उत्सुकता से Jassy की पूरी प्रोफाइल के बारे में जानकारी लेने के लिए इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं। Andy Jassy ने 1997 में मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर Amazon ज्वाइन किया था।

इसके बाद उन्होंने Amazon के क्लाउड बिजनेस Amazon Web Services को नई ऊंचाई पर पहुंचाया। जेसी ऐसे समय में कंपनी की कमान संभालने जा रहे हैं जब कोविड-19 महामारी के बाद ज्यादा कंपनियां डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर ध्यान दे रही हैं और क्लाउड बेस्ड सर्विसेज का इस्तेमाल बढ़ाने पर ध्यान दे रही हैं।

Andy Jassy का जन्म 13 जनवरी, 1968 को हुआ था। जेसी ने हार्वर्ड कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया। ऐसा बताया जताया है कि बेजोस की तरह जेसी भी काफी शर्मीले स्वभाव के हैं।

जेसी ने 2003 में 57 लोगों के साथ Amazon Web Services की स्थापना की थी और अप्रैल 2016 में उन्हें AWS के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट से सीईओ के पद पर प्रमोट किया गया था। E-Commerce सेक्टर की दिग्गज कंपनी Amazon की क्लाउड सर्विसेज से जुड़ी इकाई आज के समय में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आईटी कंपनी है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी सेक्टर में क्लाउड कंप्यूटिंग के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से AWS ने SAP और Oracle जैसी लीडिंग कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

क्लाउड मार्केट में AWS का दबदबा कायम रहने और 45 फीसद के आसपास की बाजार हिस्सेदारी बने रहने की संभावना है। यह दूसरे स्थान पर काबिज कंपनी के कुल मार्केट शेयर के दोगुना से ज्यादा है।

 

अपने Twitter बायो में जेसी ने खुद को विवाहित और दो बच्चों का पिता बताया है। उन्होंने खुद को खेलों, संगीत और फिल्मों का बहुत बड़ा प्रशंसक बताया है।

Leave a Comment