Amazon के फाउंडर Jeff Bezos हुए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Tesla और SpaceX के सीईओ एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं रहे। उनकी जगह अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस Jeff Bezos ने ले ली है।

जेफ बिजोस अब दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। एक ट्वीट के कारण एलन मस्क दूसरे स्थान पर आ गए। उनकी कंपनी के शेयरों में गिरावट उनके बिटक्वाइन पर एक कमेंट के बाद आई। ये गिरावट एलन मस्क के उस कमेंट के बाद आई जब उन्होंने ये कहा कि  बिटक्वाइन की कीमतें ज्यादा हैं।

इसके बाद सोमवार को टेस्ला के शेयरों में भी 8.5 परसेंट की जबरदस्त गिरावट आई। इससे एलन मस्क की संपत्ति में एलन मस्क की दौलत एक दिन में 100000 करोड़ रुपये से ज्यादा साफ हो गए।

मस्क दो बार जेफ बिजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। जेफ बेजोस 186 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर आ गए हैं। मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में सोमवार को 8.55 फीसदी की गिरावट आई।

एलन मस्क की नेटवर्थ में एक दिन में 15.2 अरब डॉलर की कमी आई और वह 183 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर आ गए।

भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में एक स्थान फिसलकर 12वें स्थान पर आ गए हैं। उनकी नेटवर्थ 78.3 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 1.55 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

इस लिस्ट में जगह पाने वाले भारतीयों में अडानी ग्रुप के चेयरमैन Gautam Adani 27वें स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 44.9 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 11.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। यानी इस साल अब तक अडानी ने मुकेश अंबानी से ज्यादा दौलत कमाई है।

Leave a Comment