Chrome Browser को तुरंत कर लें अपडेट, जाने पूरी खबर

विंडोज, मैक और लिनक्स प्लैटफॉर्म पर गूगल क्रोम ब्राउजर में कई तरह की गड़बड़ी देखी गई हैं। अगर आप क्रोम ब्राउज़र 88.0.4324.146 से पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे तुरंत अपडेट कर लें।

यूजर्स को सलाह दी गई है कि पुराने क्रोम वर्जन को तुरंत लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करें। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने एक चेतावनी जारी कर यूजर्स से पुराने क्रोम ब्राउजर को रिप्लेस करने के लिए अडवाइजरी भी जारी की है।

CERT-In ने अपनी अडवाइजरी में कहा, ‘गूगल क्रोम में मल्टीपल खामियां देखी गई हैं जिनका इस्तेमाल अटैकर द्वारा टारगेटेड सिस्टम पर आर्बिटरी कोड एग्जिक्यूट करने के लिए किया जा सकता है।’

अडवाइजरी में जिक्र किया गया कि इस खामी का फायदा उठआकर अटैकर आर्बिटरी कोड लागू कर सिस्टम के डेटा को देखने और बदलने के अलावा डिलीट भी कर सकते हैं।

गूगल ने इस खामी को स्वीकार करते हुए कहा कि नए क्रोम वर्जन में 6 सेफ्टी फिक्स मौजूद हैं जिन्हें एक्स्टीरियर रिसर्चर्स ने शामिल किया है।
इस बीच, गूगल ने Chrome 89 का बीटा मॉडल रोल आउट कर दिया है।

आने वाले क्रोम वर्जन में Privacy Sandbox के साथ कई नए ऑप्शन दिए जा सकते हैं। Chrome 89 में नए टैप पेज में Discover Feed को मोडिफिकेशन के साथ वापस लाए जाने का दावा है।  इसका डिजाइन पहले जैसा ही होने की उम्मीद है।

Leave a Comment