corona महामारी के बीच हन्ना ने मचाया तबाही, पढ़े कुछ खास खबर

America में Corona महामारी के प्रकोप के बीच रविवार को टेक्‍सास के तटीय इलाकों में समुद्री तूफान हन्‍ना ने भारी तबाही मचाई। टेक्‍सास में हन्‍ना ने विनाश के अवशेष छोड़ दिए। रविवार को तूफान हन्‍ना टेक्‍सास के तटीय इलाके से टकराया।

तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश के साथ तीव्र गति की हवाओं ने यहां के जनजीवन को पूरी तरह से ठप कर दिया। हवा की रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इनके वेग से सड़कों पर खड़े ट्रेक्‍टर और ट्रेलर पलट गए।

बिजली के पोल उखड़ कर कहीं दूर जा गिरे। कई विशाल वृक्ष उखड़कर जमीन पर आ गए। इतना ही नहीं America-मेक्सिको सीमा की सुदृढ दीवार के कई हिस्‍से हवा के वेग और मूसलाधार बारिश में गिर गए।

हन्‍ना के तीव्र वेग के चलते पोर्ट मैन्‍सफीन्‍ड में गन्‍ने के हरभरे खेत उजड़ गए। लहलहाते खेतों का नजारा बदल गया। वह पूरी तरह से समतल हो चुके हैं। सड़कों पर गिरे विशाल हरे भरे वृक्षों के पत्‍तों को यहां भ्रमण कर रहे हिरण कुतरते हुए दिखे।

तूफान के चलते  283,000 घरों एवं व्‍यवसायिक प्रतिष्‍ठान की बिजली गुल हो गई और वह अंधरे में डूब गए। राहत की बात यह रही कि इससे अपतटीय तेल और गैस उत्‍पादन प्रभावित नहीं हुआ। ऊर्जा कंपनियों ने श्रमिकों का नहीं निकाला। हां, हन्‍ना के कारण मैक्सिको ने अपने प्लेटफार्मों से उत्पादन बंद कर दिया है।

इस बीच टेक्‍सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने रविवार को अपने एक बयान में कहा कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने तूफान को संघीय आपातकाल घोषित कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि इससे निकासी और आश्रय के प्रयासों में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि मैं अपने स्थानीय नेताओं से इस भारी आपदा में मार्गदर्शन और मदद की अपील करता हूं, ताकि हम अपने प्रियजनों को इस संकट से निकाल सकें।

Leave a Comment