नई दिल्ली

Delhi मे आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए, यहां जानिये- समय

Above Article

Delhi में बृहस्पतिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.8 रही। यह भूकंप बृहस्पतिवार सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर आया था।

भूकंप के ये झटके पश्चिमी दिल्ली के कई इलाकों में महसूस किए गए। कम तीव्रता का भूकंप होने की वजह से ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं चला।

भूकंप के लिहाज से Delhi के साथ-साथ Haryana और उत्तर प्रदेश से सटे ज्यादातर इलाके इन्‍टेंसिटी जोन-4 में आते हैं। ऐसे में जाहिर है कि यहां पर तेज गति का भूकंप आया तो बड़ी जानमाल की हानि का खतरा है।

भूवैज्ञानिकों का भी कहना है कि भूकंप के नजरिये Delhi के साथ UP-Haryana से सटे जिले में भी बेहद संवेदनशील हैं। Delhi और इसके आसपास के इलाके को जोन-4 में रखा गया है। यहां 7.9 तीव्रता तक का भूकंप भी आ सकता है। ऐसे में बड़ा नुकसान हो सकता है।

पिछले साल Delhi,-NCR में अप्रैल से लेकर दिसंबर तक 20 से अधिक भूकंप आए थे। इस दौरान देशभर के भूविज्ञानी दो गुट में बंट गए थे। कुछ का कहना था कि यह किसी बड़े भूकंप का संकेत है, तो कुछ ने कहा था कि ऐसे भूकंप आते रहते हैं।

वहीं, वरिष्ठ विज्ञानी डॉ. जेएल गौतम  का कहना है कि Delhi, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ Haryana के निकट पांच फॉल्ट लाइन या फिर रिज है। ऐसे में जब दो प्लेटों के जोड़ में कोई हलचल होती है तो रिज क्षेत्र में अंतर बढ़ता है। इससे भूकंप का असर होने के आसार बन जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button