नई दिल्ली

Delhi मे शीतलहर के साथ गलन से लोगो के हाल बेहाल, पढ़े पूरी खबर

Above Article

राजधानी Delhi व आसपास के आसमान में जमी कोहरे की परत के चलते धूप में तीखापन नहीं है। इसके चलते मौसम में गलन है और लोगों को ज्यादा ठंड का अहसास हो रहा है। एक दिन पहले की तुलना मे देखें तो न्यूनतम और अधिकतम तापमान में लगभग चार व तीन डिग्री का इजाफा हुआ है।

यूं तो Delhi के लोग पिछले लगभग आठ दिनों से ही कड़ाके की सर्दियों का सामना कर रहे हैं। लेकिन, शनिवार से तापमान में बढ़ोतरी का रुख दिखने लगा था।

लेकिन, रविवार के दिन मौसम ने अचानक करवट बदली और खासतौर पर दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे चला गया। यह सीजन का दूसरा सबसे ठंडा दिन रहा। सोमवार के दिन न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है।

Delhi के सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है। जबकि, न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।

रविवार के दिन अधिकतम तापमान 15.3 और न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। इस हिसाब से देखें तो कल की तुलना में अधिकतम तापमान में चार डिग्री से ज्यादा और न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री से ज्यादा का इजाफा हुआ है। इसके बावजूद दिन में लोगों ने खासी ठंड महसूस की।

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सतह से लगभग चार सौ मीटर की ऊंचाई पर कोहरे की एक परत जैसी जमी हुई है। इसके चलते धूप में ज्यादा तीखापन नहीं है। इसी कोहरे की परत के चलते ही रविवार का दिन ठंडा रहा था।

मंगलवार के दिन भी सुबह के समय हल्का कोहरा देखने को मिलेगा। जबकि, दिन में आसमान साफ रहेगा और तापमान में हल्का इजाफा होगा। जबकि, बुधवार और गुरुवार के दिन 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलेंगी। इससे लोगों को प्रदूषण से भी थोड़ी राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button