Delhi सहित कई राज्यो मे बारिश की संभावना, मप्र और हिमाचल में एलो अलर्ट

देश में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। सर्दी  फिर  लौटता नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने 21 फरवरी से 25 फरवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होगा, जिसके कारण उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों और लद्दाख के इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है। जबकि अन्य राज्यों में बारिश, कोहरा और सर्दी बढ़ जाएगी।

मौसम विभाग ने बताया कि 21 से 25 फरवरी तक पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब रहेगा।  23 फरवरी तक शिमला सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में आंधी और बारिश के साथ मौसम का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बसंत ऋतु के आगमन के साथ फरवरी के दूसरे हफ्ते से ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर नहीं चली है, जिससे अधिकतर शहरों में दिन का तापमान इन दिनों सामान्य से अधिक है।

21 को प्रदेश के ऊंचे व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात होने की संभावना है और निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। 22 फरवरी को अधिक बर्फबारी व बारिश की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान देश की पूर्वोत्तर हिस्सों समेत सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों, झारखंड, ओडिशा छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी कुछ स्थानों गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मध्य महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी एक-दो जगहों पर हल्की वर्षा का अनुमान है। उत्तर भारत में पहाड़ों पर गतिविधियां अगले 24 घंटों में शुरू हो सकती है।

सबसे पहले बारिश और बर्फबारी जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फरबाद और लद्दाख में देखने को मिलेगी। 24 घंटों के बाद मौसम हलचल और बढ़ सकती है।

Leave a Comment