Google Phone एप में आ रहा ऐसा फीचर,जाने इसकी जरुरत

करीब एक साल पहले गूगल अपने Google Phone app पर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को लेकर आया था। उस समय यह फीचर सिर्फ कंपनी के पिक्सल डिवाइस तक ही सीमित था, जिसे बाद में कुछ नोकिया और शाओमी स्मार्टफोन्स के लिए भी जारी किया गया।

अब कंपनी इस फीचर को और बेहतर बनाने पर काम कर रही है। गूगल फोन एप में अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स खुद रिकॉर्ड हो जाएगी।

आमतौर पर जब हम कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ऑन रखते हैं तो यह सभी नंबर, चाहे वह कॉन्टैक्ट लिस्ट में हों या अनजान हों, उनकी कॉल्स को रिकॉर्ड करता है।

वहीं अधिकतर मामलों में देखा जाता है कि हमें अनजान नंबरों से आने वाली कॉल्स को रिकॉर्ड करने की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में गूगल फोन एप का नया फीचर कई यूजर्स के लिए बड़े काम का साबित हो सकता है।

गूगल फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसे जल्द ही नए अपडेट के साथ यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। इस फीचर के डिस्कलेमर में लिखा है, ‘कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब आप या कॉल पर मौजूद दूसरे व्यक्ति को रिकॉर्ड करने के लिए सभी की सहमति की जरूरत हो।

रिकॉर्डिंग से पहले सभी को सूचित किया जाएगा कि कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है। इसके नियमों का मानना न मानना आपके ऊपर है। सभी रिकॉर्डिंग्स आपके फोन में स्टोर की जाएंगी।’

डिस्क्लेमर के बाद यूजर्स से पुष्टि की जाएगी कि क्या वे चाहते हैं कि ऐसे सभी नंबर्स की ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्डिंग की जाए, जो उनके फोन में सेव नहीं हैं। यहां आपको दो विकल्प- Always record या Cancel दिखाई देंगे।

इसके अलावा एप की सेटिंग्स में आपको यह फीचर बंद या चालू करने का विकल्प भी दिया जाएगा। फिलहाल गूगल ने नहीं बताया है कि नया फीचर कब तक यूजर्स को मिलने लग जाएगा।

Leave a Comment