Maharashtra सरकार ने कोरोना वायरस के मामले को देखते हुए परिक्षाओं के लिया ये फैसला

Maharashtra में Corona Virus  के नहीं थम रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने विश्वविद्यालयों की फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। सरकार ने Professional और Non Professional कोर्सेज की परीक्षाए रद्द कर दी हैं। राज्य के सभी 14 विश्वविद्यालयों के Non Professional और Professional कोर्स से जुड़े छात्रों के लिए यहफैसला लिया गया है। अब छात्रों को पिछले सेमेस्टर के अंकों के एवरेज पर मार्क दिए जाएंगे। CMO ने यह भी बताया कि विश्वविद्यालयों द्वारा तय किए गए फॉर्मूले के आधार पर डिग्री देने का फैसला किया। इस संबंध में CMO के Twitter से भी ट्ववीट किया गया है। इसमें लिखा गया है कि, ‘प्रोफेशनल / नॉन प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के अंतिम सेमेस्टर परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया।

सरकार के फैसले से10 लाख से ज़्यादा छात्रों पर पड़ेगा। इसके तहत Non Professional कोर्स के फाइनल ईयर में 7.3 लाख छात्र हैं। वहीं इंजीनियरिंग, होटल मैनेजमेंट, आर्किटेक्चर, लॉ जैसे कोर्सों में 2.8 लाख छात्र हैं। इन सबकी परीक्षाएं जुलाई में आयोजित होनी है।

लेकिन Corona Virus के मामले कम नहीं होने की वजह से यह फैसला लिया है। Maharashtra Covid 19 से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला राज्य है। यहां 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं हर दिन यहां तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। इसकी वजह से परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीएसई ने भी 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

Leave a Comment