नई दिल्ली

PM Modi ने ग्रामीणो को मुहैया कराया रोजगार, पढ़े पूरी खबर

Above Article

 

ग्रामीण भारत में रोजगार मुहैया कराने के लिए PM Modi शनिवार 20 जून को बिहार के खगड़िया से इसकी शुरुआत कर दी। Delhi में Video Confrencing के जरिए इस अभियान को PM Modi ने रिमोट द्वारा बिहार के खगड़िया जिले के ब्लॉक बेलदौर के गांव तेलिहार से लॉन्च किया।

125 दिनों तक चलने वाले गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत देश के 116 जिलों में गांव वापस पहुंचे कम से कम हर जिले में 25000 प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा। इसके तहत अब गांव में ही 25 तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े काम दिए जाएंगे, जिसके लिए 50 हजार करोड़ रुपए का बजट एलोकेट किया गया है।

इस मौके पर PM Modi ने सबसे पहले गलवान घाटी में शहीद हुए बिहार के सैनिकों याद करते हुए कहा कि पराक्रम बिहार रेजीमेंट का है। उन्होंने शहीदों के परिवार जनों से कहा कि देश उनके साथ है। गांव के मुखिया ने जब बताया कि Lockdown के दौरान गांव में आए 475 प्रवासी मजदूरों की व्यवस्था की थी तो PM Modi ने उनके कार्य को सराहा।

Lauching के बाद PM ने कहा कि Corona संकट के साथ राज्य सरकार हो या Central Government को आपकी चिंता थाी। भारत के गांवों ने जिस तरह कोरोना का मुकाबला किया है वह शहरों के लिए सबक है।

85 प्रतिशत आबादी वाले गांवों के लोगों ने Corona Virus के संक्रमण को बहुत प्रभावी तरीके से रोका है। PM ने कहा कि आप इस प्रशंसा के हकदार हैं। उन्होंने कहा कि आपके इस पराक्रम पर कोई आपकी पीठ थपथपाए या न थपथपाए, मैं जरूर थपथपाउंगा।

इससे पहले Bihar के CM ने कहा कि नीतीश कुमार ने कहा कि गरीब कल्याण योजना से काफी लोगों को लाभ मिलेगा। नीतीश कुमार ने GST में छूट देने की मांग की।

उन्होंने कहा कि Central Government ने गरीब कल्याण योजना के जरिये लोगों की मदद का प्रयास किया है यह सराहनीय है।जिन राज्यों को इस योजना से फायदा होगा उसमें Bihar, UP, MP, Rajasthan, झारखंड और ओडिशा शामिल हैं।

इस योजना में सबसे ज्यादा बिहार के 32 जिलों को जोड़ा गया है। सरकार का दावा है कि मजदूरों की स्किल मैपिंग की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button