आज से RRB NTPC की भर्ती परीक्षा शुरु, जाने क्या है नियम

RRB द्वारा आज, 28 दिसंबर से NTPC भर्ती के लिए पहले चरण की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पहले चरण में 23 लाख उम्मीदवारों के लिए RRB NTPC के पहले स्टेप में कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित हो रही है।

RRB द्वारा जारी इससे पहले जारी सूचना के अनुसार NTPC कटेगरी में 35 हजार पदों के लिए हुए लगभग 1.25 करोड़ आवेदनों में से पहले चरण में 23 लाख उम्मीदवारों के लिए सीबीटी का आयोजन 28 दिसंबर से 13 जनवरी तक किया जाना है।

RRB द्वारा विभिन्न रेलवे में जोन में NTPC सीबीटी 1 का आयोजन सुबह की पाली में 10.30 बजे से और दोपहर की पाली में दोपहर 3 बजे से किया जाना है। परीक्षा की अवधि 90 मिनट है, दिव्यांगजन उम्मीदवारों के लिए अवधि 120 मिनट होगी।

Covid-19 महामारी के बीच रेलवे द्वारा इस बड़ी परीक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये जा चुके हैं। इन नियमों का पालन करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा।

RRB द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स और निर्देशों का पालन किया जाएगा।

उम्मीदवारों को फेस मास्क या कवर पहनना होगा और परीक्षा नियंत्रक द्वारा जांच के दौरान हटाना होगा। उम्मीदवारों को हैंड सैनिटाइजर साथ ले जाने की अनुमति होगी। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के दौरान थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।

निर्धारित सीमा से अधिक तापमान पाए जाने पर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं जी जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र और भवन के भीतर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

उम्मीदवारों अपने साथ प्रवेश पत्र में दिये गये सेल्फ-डिक्लेरेशन फॉर्म को साइन करके ले जाना होगा। महामारी के मद्देनजर बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस सेंटर पर नही लिया जाना है।

Leave a Comment