नई दिल्ली

UP के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी, पढ़े खास खबर

Above Article

मौसम विभाग ने पूर्वी UP में मंगलवार 14 जुलाई और बुधवार 15 जुलाई को कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी UP के अलावा मध्य UP में भी इन दो दिनों के दरम्यान गरज-चमक के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने के आसार जताये गये हैं। वहीं Delhi, Haryana, Punjab व पश्चिमी राजस्थान में दिन का मौसम शुष्क व गर्म रहेगा। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। J&K व Himanchal Pradesh के पहाड़ों में दिन का मौसम सुहावना व शुष्क बना रहेगा। मैदानी भागों में दिन का मौसम गर्म व उमसभरा रहेगा।

Delhi में मानसून ने अब तक जोर नहीं पकड़ा है। मानसून के जल्द पहुंचने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में 40 फीसद कम बारिश हुई है। Delhi में जुलाई में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई। देश में मॉनसून के एक जून को दस्तक देने के बाद से महानगर में 79.7 मिमी बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर 132.6 मिमी बारिश होती है। इस प्रकार यह 40 फीसद कम है।मानसून सामान्य तारीख से दो दिन पहले 25 जून को दिल्ली पहुंचा।

UP में 16 जुलाई तक बदली-बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। रविवार की शाम से सोमवार की शाम के दरम्यान प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इस दौरान प्रदेश में सबसे अधिक 6 CM बारिश कुशीनगर के हाता में दर्ज की गयी। इसके अलावा बर्डघाट में 4, निघासन व खीरी में 3-3 से.मी.बारिश दर्ज की गई। Lucknow और आसपास के इलाकों में सोमवार को तड़के बारिश हुई। मगर इस बारिश से भी जनजीवन को राहत नहीं मिली। उमस और चिपचिपी गर्मी से लोग बेहाल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button