WhatsApp के इस खास मैसेज से हो जाएं सावधान, जाने कैसे पाए छुटकारा

दुनियाभर में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के क्रैश होने की शिकायत मिल रही है। WhatsApp पर एक अजीब तरह का लंबा सा मैसेज रिसीव होता है, जिसमें स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल होता है।

इन स्पेशल कैरेक्टर वाले मैसेज का कोई मतलब नही होता है। इसके चलते WhatsApp इन मैसेज को डिकोड नही कर पाता है। यही Whatsapp के क्रैश होने की वजह बन रही है। यह समस्या खासकर ब्राजील समेत दुनिया के कई अन्य देशों में आ रही है।

WhatsApp की Coding Language को प्रभावित करने के लिए Special Character की मदद से खास तरह से मैसेज को डिजाइन किया जाता है। इस तरह के कई मैसेज और वी-कार्ड वायरल हो रहे हैं, जिनकी वजह से WhatsApp ऐप अपने आप क्रैश हो रहा है।

इस जानकारी का खुलासा वेब बीटा की एक रिपोर्ट से हुआ है। इससे पहले भी WhatsApp मैलिसियस कोड वाले मैसेज के कारण कई बार क्रैश हो चुका है। इन मैसेज में ऐसे Characters का इस्तेमाल किया गया है, जिनके कारण ऐप क्रैश हो जाता है। इस ही तरह वी-कार्ड भी ऐप को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

वी-कार्ड यानी वर्चुअल कार्ड में 100 से ज्यादा Characters हैं, जिनमें ऐप को क्रैश करने वाले मैलिसियस कोड छिपे हैं। हैकर्स इन कार्ड के जरिए मैलिसियस कोड भेजकर WhatsApp को क्रैश कर रहे हैं।

WhatsApp के खास कैरेक्टर वाले मैसेज से क्रैश होने की समस्या का कोई स्थायी समाधान नही है। लेकिन अस्थायी तौर पर अगर आपको इस तरह का मैसेज रिसीव होता है, तो रिसीवर को तुरंत WhatsApp के ऐसे कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर देना चाहिए, जहां से इस तरह का मैसेज रिसीव हुआ है।

इसके बाद अपने Group Privacy Setting के My Contacts या फिर My Contact except से उसे हटा देना चाहिए, जो आपके WhatsApp के क्रैश होने की वजह बन सकते हैं।

Leave a Comment