Whatsapp को टक्कर देने के लिए मेड इन इंडिया ऐप ‘संदेश’ किया गया लाॅन्च

भारत में इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp काफी लोकप्रिय है और यूजर्स को बेहतर चैटिंग एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए इसमें आए दिन नए फीचर्स शामिल किए जाते हैं। लेकिन अब Whatsapp को टक्कर देने के लिए मेड इन इंडिया ऐप ‘‘संदेश’’ लाॅन्च किया गया है।

जो कि बनकर पूरी तैयार है और फिलहाल अपने टेस्टिंग फेज में है। इस ऐप को भारत सरकार द्वारा लाॅन्च किया गया है और फिलहाल ये सरकारी अधिकारियों द्वारा ही इस्तेमाल किया जा रहा है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद इस ऐप को सभी के लिए रोलआउट किया जाएगा।

Sandes ऐप की बात करें तो इस ऐप के बारे में जानने के लिए आपको WWW.GIMS.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा, जहां आपको इससे जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी। साथ ही आप यह भी जान सकेंगे कि इसे ऐप में कैसे साइन इन करना है। प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए इस ऐप में साइन इन के लिए ओटीटी का उपयोग किया गया है। इस ऐप को सरकारी इंस्टैंट मैसेजिंग सिस्टम कहा गया है।

सरकारी ऐप Sandes के डिजाइन और लोगो की बात करें तो इस ऐप में अशोक चक्र का लोगो दिया गया है। इसमें तिरंगा के रंग की तीन लेयर मौजूद हैं। इस ऐप को डिजिटल इंडिया इनिशिएटिव के तौर पर लाॅन्च किया गया है। यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफाॅर्म के लिए उपलब्ध होगा।

Sandes ऐप के फीचर्स

Sandes ऐप के फीचर्स की बात करें तो इस ऐप में यूजर्स को चैटिंग के अलावा वाॅयस काॅलिंग फीचर भी मिलेगा। यानि Whatsapp की तरह ही इसमें भी वाॅयस काॅलिंग का लाभ उठाया जा सकता है। इस ऐप को भारत का नेशनल इन्फाॅर्मेटिक्स सेंसर कंट्रोल करेगा।

इस ऐप में यूजर्स तीन तरीके से साइन इन कर सकते हैं। इसमें साइन इन संदेश एलडीएपी, साइन इन संदेश ओटीपी और Sandes वेब शामिल हैं। इनमें से किसी भी विकल्प का चयन करने के बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा।

फिलहाल साइन इन करने की सुविधा केवल सरकारी अधिकारियों को ही है क्योंकि यह अभी टेस्टिंग फेज में है और जल्द ही इसे यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा।

Leave a Comment