श्रीफल (नारियल ) के सेहत में चमत्कारिक प्रयोग..

नारियल को श्रीफल कहा जाता है इसे ये नाम इसके पवित्रता से भरपूर गुणों व लक्ष्मीजी का प्रिय होने के कारण दिया गया है। नारियल को हिन्दू धर्म में पवित्रता व शुद्धता का प्रतीक माना गया है इसलिए पूजन में भगवान को श्रीफल भेंट किया जाता है। साथ ही नारियल एक सरल और सस्ती औषधि है। नारियल पानी सबसे अच्छे प्राकृतिक जल में से एक है. इस पानी में कैलोरी काफी कम होता है और इसमें कई प्रकार के मिनरल और प्राकृतिक एंजाइम जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन्स आदि पाए जाते हैं।
इसका प्रयोग हम कई रोगों से निपटने के लिए कर सकते है।

आइए देखते हैं नारियल किन-किन बीमारियों से दिलाता है निजात ।

चेहरे से जुड़े नारियल पानी के फायदे।

संक्रमण
नारियल पानी में लोरिक एसिड मौजूद होता है और लोरिक एसिड त्वचा की रक्षा कई प्रकार के संक्रमण से करता है. इसलिए नारियल पानी का सेवन करने से किसी भी प्रकार के त्वचा संक्रमण होने की संभावान कम हो जाती है।

चेहरे पर आता है ग्लो
कोकोनट वाटर पीने से फेस का निखार बढ़ जाता है, इसलिए जो लोग अपने फेस में प्राकृतिक निखार लाना चाहते हैं वो इसका सेवन हफ्ते में तीन बार जरूर करें।

मुंहासे से करता है रक्षा
नारियल पानी की एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज की मदद से चेहरे पर होने वाले मुंहासों को रोका जा सकता है। इसलिए जिन लोगों को भी मुंहासों की समस्या रहती है वो नारियल पानी का सेवन करें।

झुर्रियों को करता है कम
अक्सर आयु बढ़ने का असर चेहरे पर दिखने लगता है और चेहरे की त्वचा लटकने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं. लेकिन नारियल पानी पीने से इन झुर्रियों से निजात पाई जा सकती है. इसलिए जिन लोगों के फेस में काफी अधिक झुर्रियां हैं वो कोकोनट वाटर का सेवन कर इन्हें कम कर सकते हैं।

त्वचा को रखता है हाइड्रेटेड
अगर गर्मी के मौसम में नारियल पानी को पीया जाए, तो डिहाइड्रेशन की परेशानी को खत्म किया जा सकता है।

नारियल पानी के सेहत से जुड़े फायदे।

इम्युनिटी को बढ़ाता है
नारियल पानी पीने से शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को काफी लाभ मिलता है। दरअसल इसके पानी में मौजूद विटामिन इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर करने की क्षमता रखते हैं और इसलिए बीमार लोगों को नारियल पानी पीने की सलाह भी डॉक्टर द्वारा दी जाती है, ताकि उनका इम्युनिटी सिस्टम बेहतर हो सके।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करता है
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है वो लोग नारियल पानी की मदद से हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण पा सकते हैं. साथ ही हार्ट के मरीजों के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है।

पथरी
गुर्दा में पथरी की बीमारी होने पर नारियल पानी पीने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम गुर्दे की पथरी को खत्म करने का कार्य करते हैं।

सेल के लिए…
नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में साइटोकिन्स नामक प्रोटीन पाया जाता है और ये प्रोटीन हमारी बॉडी के सेल को बढ़ाने में कारगर साबित होता हैं। इसलिए नारियल पानी को नियमित रूप से पीने से बॉडी के सेल को बढ़ाया जा सकता है।

नारियल के आयुर्वेदिक फायदे…

हाइपरइंटेंसिटी या गैस्ट्रिटिस

कच्चे हरे नारियल का रस 100-500 मिली दिन में 2 बार लें।

माईग्रेन

कच्चे नारियल का रस दिन में 2 बार लें।

स्टोन

नारियल की गिरी 5 ग्राम लें। ½ ग्राम मिलाकर दिन में 2 बार लें।

चिकन पोक्स

नारियल पानी से धोएं। जलन कम होगी।

त्वचा रोग या खुजली

नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से लाभ मिलेगा।

पेट में कीड़े

नारियल पानी में हींग डालें। दिन में 2 बार लें।

नारियल तेल का लगातार प्रयोग करने से बाल लंबे, घने और काले होते हैं

Dr Shailesh Yadav
(BAMS, MD)
Ayurvedic Physician & Consultant
Aayush Nature Cure Medical College & Hospital
www.aayushmh.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *