10वीं में गौतम रघुवंशी तो 12वीं में तनु तोमर ने दिखाया कमाल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2019 का परिणाम आज जारी हो गया। परिषद के मुख्यालय प्रयागराज में आज प्रभारी शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय व बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने दोपहर में परिणाम घोषित किया।

हाईस्कूल में इस वर्ष परिणाम 80.07 – इंटर 70.06 प्रतिशत रहा। इंटर का रिजल्ट पिछले बार से 1.28 प्रतिशत कम है। हाईस्कूल का रिजल्ट 19.02 प्रतिशत पिछली बार से अधिक है। इंटर का रिजल्ट में पिछली बार की अपेक्षा छह प्रतिशत कम है। हाई स्कूल की परीक्षा टॉप करने वाले गौतम रधुवंशी कानपुर के ओकांरेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के है जबकि इंटर की टॉपर तनु तोमर श्री राम इंटर कॉलेज बड़ौत बागपत की छात्रा हैं।

हाईस्कूल के टॉप टेन में 21 छात्र-छात्राएं। हाईस्कूल में गौतम रघुवंशी कानपुर टॉपर। हाईस्कूल में दूसरा स्थान शिवम बाराबंकी का है। तीसरा स्थान शिवम विश्वकर्मा भी बाराबंकी का है। इंटर में टॉप टेन में 14 छात्र छात्राएं हैं। इंटर में टॉपर तनु तोमर बागपत की है। इंटर में दूसरा स्थान गोंडा की भाग्य श्री उपाध्याय को मिला।तीसरा स्थान प्रयागराज की आकांक्षा शुक्ल।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 में हाईस्कूल में टॉप करने वाले धीरज कुमार के पुत्र गौतम रघुवंशी की राजनीति में जरा सा भी रुचि नहीं है। ओकांरेश्वर एसवीएन इंटर कॉलेज जवाहर नगर के छात्र गौतम को 97.17 प्रतिशत अंक मिले है। गौतम ने कहा कि उसकी इच्छा आइआइटी से इंजीनियरिंग करने की है। उनकी राजनीति में भी जरा सी भी रुचि नहीं है। गौतम तो आइएएस अधिकारी भी नहीं बनना चाहते हैं।

बागपत की तनु तोमर 97.80 प्रतिशत अंकों के साथ इंटर में उत्तर प्रदेश में शीर्ष पर हैं। बागपत के बड़ौत  की रहने वाली तनु तोमर ने यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। तनु ने 500 में 489 अंक प्राप्त किये हैं। तनु तोमर ने 97.80 प्रतिशत के साथ प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। तनु तोमर का अगला इरादा एमबीबीएस में प्रवेश पाना है।

इनके पिता चौधरी हरेंद्र सिंह किसान है और पुट्टी गांव में खेती करते हैं। तनु ने कक्षा 10 सीबीएसई बोर्ड से पास करने के बाद श्री राम कॉलेज बड़ौत में 11वीं और 12वीं की परीक्षा पास की है। बायोलॉजी में इसके सर्वाधिक अंक है। तनु श्रीराम इंटर कॉलेज बड़ौत की छात्रा हैं। बड़ौत के इस कॉलेज ने इस वर्ष इंटर के दो टॉपर दिये हैं। इसी कॉलेज के युवराज सिंह ने प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त किया है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के लिए 58 लाख छह हजार 922 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था। इसमें हाईस्कूल के लिए 31 लाख 79 हजार 347 व इंटर के लिए 26 लाख 27 हजार 575 परीक्षार्थी थे। परीक्षा के दौरान करीब छह लाख 52 हजार 881 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान छोड़ दिया था। ऐसे में 51 लाख 54 हजार 41 परीक्षार्थियों की निगाहें रिजल्ट पर टिकी हैं। परीक्षाएं सात फरवरी से शुरू होकर दो मार्च तक चली थी।

दोनों रिजल्ट यानी हाईस्कूल तथा इंटर के परिणाम भी इस बार भी एक साथ जारी होंगे। बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 1 लाख 24 हजार 796 परीक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी थी। इनमें 79064 हाईस्कूल की कापियों के मूल्यांकन जबकि 45732 परीक्षक इंटरमीडिएट की कापियों के मुल्यांकन में जुटे थे। इस बार परीक्षकों ने हाईस्कूल की 1.90 करोड़ कापियों और इंटरमीडिएट की 1.30 करोड़ कापियों का मूल्यांकन कार्य पूरा किया।

रिजल्ट जारी होने पर छात्र उत्तर प्रदेश बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर देख पाएंगे। छात्रों को कल अपने यूपी बोर्ड परिणाम देखने के लिए अपने परीक्षा रोल नंबर की आवश्यकता होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *