कारोबार में आई गिरावाट नई सरकार पर लगा रहे उम्मीदें

जाजमऊ में स्थापित 264 टेनरियों की तालाबंदी अब मई के बाद ही खुलने की संभावना है। केंद्र में नई सरकार के आने के  आने के बाद इस पर फैसला संभव है। टेनरियों की बंदी से अभी तक चमड़ा कारोबार से जुड़े लोगों और कर्मचारियों को 25 हजार करोड़ का नुकसान हो चुका है।

कुंभ के लिए बंद की गई टेनरियों की इन पांच महीनों में अब तक केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से 10 बार जांच की जा चुकी है। सभी जांच रिपोर्ट फाइलों में बंद है। जिसमें छह जांच रिपोर्ट यूपी सरकार की है। जिसकी फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय में पड़ी है। जाजमऊ की टेनरियों के मसले को मुख्य्मंत्री योगी आदित्यनाथ सीधे देख रहे है।

टेनरी संचालकों का प्रतिनिधि मेंडल हर सप्ताह लखनऊ जाकर इस मामले में मुख्य सचिव अनुप चंद्र पांडेय और मेंबर सेक्रेटरी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आशीष तिवारी से मिलता रहता है। लेकिन कोई सार्थक जवाब उधर से नही मिल रहा है। इन अधिकारियों का कहना है। कि जांच चल रही है। रिपोर्ट देखकर मुख्यमंत्री इस मामले में कोई फैसला लेंगे।

इस मामले में स्माल टेनर्स एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी डॉ. फिरोज आलम का कहना है। कि जल निगम टेनरियों को खुलने नहीं देना चाहता है। इसी वजह से बार-बार वह टेनरियों पर बंदी के दौरान काम चालू होने की रिपोर्ट शासन को भेजता रहता है।

सरकार को ये सब पता होने के बावजूद कोई एक्शन नहीं हो रहा है। कहा जा रहा है।कि केंद्र सरकार के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जब टेनरियों की पाजिटिव रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी, उसके बाद ही तालाबंदी खुलने की संभावना है। क्योंकि केंद्र में नई सरकार का इंतजार है, इसलिए मामला मई के बाद तक जा सकता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *