भारत को मिली एक और कामयाबी इनको मिली इतनी बड़ी जिम्मेदारी

हिन्दुस्तान के जगजीत पवाडिया को संयुक्त राष्‍ट्र की एजेंसी अंतरराष्‍ट्रीय नारकोटिक्‍स कंट्रोल बोर्ड के लिए पुनर्निर्वाचित किया गया है। पवाडिया वर्ष 2015 से आइएनसीबी की सदस्‍य हैं। उनका मौजदूा कार्यकाल 2020 तक था। इस चुनाव में उन्‍हें 44 मत मिले।
चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने इस बात की जानकारी दी है। उन्‍होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय नारकोटिक्‍स कंट्रोल बोर्ड चुनाव में भारत की जगजीत पवाडिया ने शीर्ष स्‍थान हासिल किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की एजेंसी आर्थिक और सामाजिक परिषद ने मंगलवार को गुप्त मतदान के जरिए पावडिया को चुना।

इस चुनाव में परिषद के कुल 54 सदस्‍यों में सभी उपस्थित थे। मतदान में सभी सदस्‍यों ने भाग लिया। मतदान के पहले दौर में पावडिया ने 44 मत हासिल करके शीर्ष पर रहीं। दूसरे नंबर पर मोरक्‍को के जलल तौफीक को 32 वोट मिले। तीसरे स्‍थान पर पैराग्‍वे के सीजर टॉमस एरेस रिवास रहे। उनको कुल 31 मत मिले। पावडिया का कार्यकाल 2025 को समाप्‍त होगा।
वर्ष 1954 में जन्‍मी पावडिया ने 1988 में दिल्‍ली विश्‍वविद्याल से विधि स्‍नातक किया। इसके बाद इ‍डियन इंस्‍टीट्यूट से पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन में मास्‍टर डिप्‍लोगा किया। 2015 से अंतरराष्ट्रीय नारकोटिक्‍स कंट्रोल बोर्ड के सदस्य बनीं। पा‍वडिया ने भारत सरकार के 35 वषों के लिए भारतीय राजस्‍व सेवा में कई वरिष्‍ठ पदों पर काम किया और जिम्‍मेदारियां सभालीं। वह नारकोटिक्‍स ड्रग्‍स,वियना के आयोग में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की सदस्‍य भी रहीं। वह भारत के नारकोटिक्‍स कमिश्‍नर, सेंट्रल ब्‍यूरो आॅफ नारकोटिक्‍स में शामिल थीं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *