एयर फोर्स को मिला विमान, 365 किमी प्रतिघंटे की गति से करता है वार

अपाचे गार्जियन का निर्माण अमेरिका के एरिजोना में हुआ है।यह दुनिया का सबसे एडवांस लड़ाकू विमान है जो भारत को मिल गया है। भारत और अमेरिका के बीच ऐसे 22 हेलीकॉप्टर के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर हुए थे। इससे पहले भारतीय वायुसेना को चिकून हैवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर भी मिल चुका है।इसकी तैनाती चीन और पाकिस्तान सीमा पर की जाएगी।

बोइंग एएच-64 ई अपाचे को दुनिया का सबसे ताकतवर हेलीकॉप्टर माना जाता है। अमेरिका के अलावा कई देश इसे इस्तेमाल करते हैं। इजरायल, मिस्त्र और नीदरलैंड की सेनाओं के पास भी यह विमान है। अमेरिका ने इसका इस्तेमाल पनामा से लेकर अफगानिस्तान और इराक तक के दुश्मनों से लोहा लेने में किया है। यह विमान एक साथ कई तरह के काम करने में सक्षम है।

एएच-64 ई अपाचे का वजन 5,165 किलोग्राम है, जो 365 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है और बहुत ही तीव्र गति से दुश्मन पर वार करके उसके परखच्चे उड़ा सकता है। इसमें दो जनरल इलेक्ट्रिक टी700 टर्बोशैफ्ट इंजन लगे हैं। विमान में आगे की तरफ लगे सेंटर फिट के कारण यह रात में भी उड़ान भर सकता है।

इसके अलावा हेलीकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हैं, जिनके पेलोड इतने तीव्र विस्फोटकों से भरे होते हैं कि दुश्मन का बच निकलना नामुमकिन होता है। विमान के दोनों तरफ 30 एमएम की दो गन लगी हैं। इसके अंदर दो पायलटों के बैठने की जगह होती है। इसकी डिजायनिंग इस तरह से की गई है कि  इसे यह युद्ध क्षेत्र में किसी भी परिस्थिति में टिका रह सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *