जानिए इस प्रोसेस से बैंक एकाउंट बंद करने पर नही होगी परेशानी

अधिकतर लोगों के पास आज के समय में एक से अधिक Bank Account होते हैं, क्योंकि एक नौकरी से दूसरे नौकरी में जाने पर प्रत्येक Company ज्‍यादातर किसी दूसरे Bank में Account खुलवाती हैं। अगर आपके पास भी एक से अधिक Account हैं और आप उन Account का इस्तेमाल ठीक से नहीं कर पा रहे हैं तो उसे बंद करवाना ही बेहतर है। सभी Bank Saving Account न्यूनतम Average Balance न होने पर Charge लगाते हैं, जिसके चलते भी न इस्तेमाल किए जाने वाला Account बंद करवा देना चाहिए।

Saving Account को बंद करने से पहले यह देखना जरूरी है कि उस Account से कोई Investment या Trading Account तो Link नहीं है। Bank Account से Investment, Loan, Trading, Credit Card Payment और Insurance Premium Payment Link होती है, इसलिए Bank Account बंद करवाने से पहले इन सभी को दूसरे Account से Link करवा देना चाहिए। Account बंद करते वक्त आपको डी-लिंकिंग अकाउंट फॉर्म भरना पड़ सकता है। Account Closer Form भरें जो कि बैंक की Branch में उपलब्ध होता है।

अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो फॉर्म पर सभी Account Holders के साइन होने जरूरी हैं। इसी के साथ एक दूसरा Form भी भरना होगा, जिसमें आपको उस Account की जानकारी देनी होगी, जिसमें आप बंद होने वाले Account में बचा पैसा Transfer कराना चाहते हैं। अगर पैसा 20 Thousand से कम है तो वह नकद मिल सकता है, लेकिन इससे अधिक है तो उसे दूसरे Account में ही Transfer किया जा सकता है। Bank Account बंद करवाने के लिए Account Holders को खुद ब्रांच में जाना होगा।

Bank Account बंद करवाते वक्त बिना इस्तेमाल की गई चेक बुक और Debit Card Bank Closer Form के साथ जमा करना पड़ सकता है। Account बंद कराने का चार्ज अकाउंट खुलने की तारीख के 14 दिनों और 1 साल के बीच लगाई जाती है। Bank 1 साल पूरा होने के बाद Account बंद करने की फीस ले भी सकते हैं और नहीं भी, लेकिन 14 दिनों तक कोई भी फीस नहीं लेते हैं। प्रत्येक Bank Account बंद करने की अलग-अलग फीस लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *