सप्ताह के अंत तक बढ़ सकता है ऑटो-टैक्सी का किराया

ऑटो-टैक्सी के जरिये सफर करने वाले Delhi के साथ NCR के लाखों लोगों Delhi सरकार जल्द ही एक बड़ा झटका देने जा रही है। Delhi में ऑटो-टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी को दिनों में किराया बढ़ाने को लेकर अधिसूचना जारी कर सकता है। यह भी बताया जा रहा है कि Auto किराया बढ़ाने की File उपराज्यपाल के पास नहीं जाएगी। ऐसे में अधिसूचना जारी होने के साथ ही Delhi में ऑटो-टैक्सी के किराए बढ़ जाएंगे। लेकर दिल्ली सरकार के कानून विभाग ने अपनी मंजूरी दे दी है। परिवहन विभाग एक-दो

परिवहन विभाग इस मामले में अधिसूचना जारी करने के लिए उपराज्यपाल की अनुमति जरूरी बता रहा है। किराया बढ़ोत्तरी के लिए File मंजूरी के लिए उपराज्यपाल के पास भेजना अनिवार्य है। इसी के चलते विभाग सरकार के पास एक बार File लौटा चुका है। उसके बाद परिवहन मंत्री ने फिर से फाइल विभाग के पास भेजी थी जो अब तक विभाग के ही पास है।

Aam Aadmi Party सरकार साफ कर चुकी है कि वह इसके लिए उपराज्यपाल से अनुमति नहीं लेगी। संवैधानिक पीठ का निर्णय आने के बाद किराये में वृद्धि की मंजूरी उपराज्यपाल से लेनी जरूरी नहीं है। Delhi सरकार ने करीब 6 वर्ष बाद ऑटो रिक्शा के किराये में वृद्धि को मंजूरी दी थी।

Delhi में Auto रिक्शा किराया डेढ़ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से बढ़ने जा रहा है, जिससे देश की राजधानी Delhi में आपका सफर महंगा होने वाला है। कुछ महीने पहले ही Delhi सरकार ने पहले दो किलोमीटर के लिए मौजूदा 25 रुपये के प्रारंभिक किराये को भी 1.5 किलोमीटर के लिए 25 रुपये करने को मंजूरी दी थी, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के चलते किराए का अमल में नहीं लाया जा सका।

अब चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद किराया लागू हो जाएगा। Delhi सरकार ने शहर में चलने वाले करीब 90,000 Auto के लिए मौजूदा आठ रुपये प्रति किलोमीटर की दर में डेढ़ रुपये के इजाफे के कमेटी की सिफारिशों को मंजूरी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *