गंगाजल को छूने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Hindu Religion में Ganga नदी को काफी महत्‍व दिया गया है। शिव पुराण, महाभारत सहित सभी ग्रंथों में Ganga नदी को पूजनीय और Holy बताया गया है। यही वजह है कि India में सभी Hindu परिवारों में Ganga जल को बहुत ज्‍यादा पवित्र माना जाता है और पूजा पाठ से लेकर घर की रसोई तक में इसका इस्‍तेमाल होता है। ऐसा भी रिवाज है कि सभी लोग अपने घर में Ganga जल जरूर रखते हैं। घर में Ganga जल रखना वैसे तो शुभ माना जाता है मगर Ganga जल को सही से न रखा जाए तो इसके बुरे Result भी आपको देखने को मिल सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि Ganga जल को घर में किस तरह रखा जाए और कहां इस्‍तेमाल किया जाए, ताकि उससे आपको लाभ मिल सके।

Ganga जल को घर में अकसर लोग प्‍लास्टिक में रख लेते हैं मगर यह गलत तरीका है। Ganga जल को हमेशा तांबे, चांदी या सोने के बर्तन में रखना चाहिए क्‍योंकि वेदों और शास्‍त्रों में इन धातुओं को शुभ माना गया है। वैज्ञानिक आधार पर देखा जाए तो भी इन धातुओं में पानी रखने से पानी में मौजूद पौष्टिक तत्‍व बरकरार रहते हैं।

Hindu Religion में Ganga जल को पूजा पाठ में इस्‍तेमाल किया जाता है और स्‍वंय Ganga जी को पूजा जाता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि Ganga जल को घर में साफ सुथरी जगह ही रखना चाहिए। कई लोग Ganga जल को भगवान के कमरे में उनके नजदीक रख देते हैं। वैसे ऐसा करने में कोई बुराई नहीं मगर आप Ganga जल को स्‍टोर करके किसी साफ सुथरे स्‍थान पर भी रख सकती हैं और जरूरत पड़ने पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Ganga जल को हमेशा उजाले में रखें। कई लोग Ganga जल को घर की कोठरी या ऐसे स्‍थान पर रख देते जहां पर उजाला नहीं पुंचता या कभी-कभी पहुंचता है। वेदों और ग्रंथों में Ganga जल की पूजा की जाती है, जिस तरह भगवान को हम अंधेरे में नहीं रखते उसी तरह Ganga जल को भी हमेशा ऐसे स्‍थान पर रखें जहां उजाला आता रहता है।

कुछ रोचक बातें हमेशा रखें ध्यान:

  • Ganga जल का छिड़काव रोज घर में करें इससे घर साफ होता है और सकारात्‍मकता बनी रहती है।
  • शनिवार के दिन Ganga जल को पीपल के पेड़ पर चढ़ाने से कुंडली के सारे दोष दूर हो जाती हैं।
  • यदि सोते वक्‍त डरावने सपने आते हैं तो आपको Ganga जल का खुद पर छिड़काव करके सोना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *