Gujrat से पहले Mumbai पर तूफान का कहर, 70 किमी की रफ्तार, उखड़े पेड़

अरब सागर में पैदा हुआ Cyclonic Storm Vayu Gujrat के  अब और करीब पहुंच गया है।  तूफान 13 June की सुबह तक Gujrat से टकराएगा। तूफान को देखते हुए Gujrat सरकार ने High Alert जारी कर दिया है। Gujrat के CM विजय रुपाणी ने पर्यटकों से किसी सुरक्षित जगह पर जाने के लिए कहा है।

CM विजय रुपाणी ने Gandhi Nagar में मुख्‍य सचिव, पुलिस महानिदेशक, सेना व आपदा प्रबंधन के अधिकारियों के साथ बैठक कर समु्द्र तटीय जिलों भावनगर, अमरेली, गीर सोमनाथ, जूनागढ,पोरबंदर व जामनगर के लिए राहत एवं आपदा प्रबंधन की तैयारियों का जायजा लिया।

रुपाणी ने आगामी 48 घंटे के दौरान चक्रवात के खतरे को देखते हुए सभी जिला कलेकटर, कर्मचारी व जवानों के अवकाश रद्द कर दिए हैं। वहीं 12 व 13 June को स्‍कूल, कॉलेज व आंगनवाडी केंद्रों में छुट्टी रखने के आदेश दिए हैं। बताया गया कि  जल,थल व वायू सेना के अधिकारियों के साथ भी संपर्क में हैं, जरूरत हुई तो उनकी भी मदद ली जाएगी।

Gujrat पर मंडरा रहे वायु नामक चक्रवात के खतरे को देखते हुए समुद्र से सभी मछुआरों को बाहर बुला लिया है। NDRF व सेना के जवानों को तटीय इलाकों में तैनात कर दिया है। CM रुपाणी ने निचले इलाकों से लोगों को हटाने के साथ मंत्रीयों को भी प्रभावित इलाकों में रहने को कहा है।

Cyclonic Storm Vayu लगातार उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में Gujrat की ओर बढ़ रहा है। लक्षद्वीप के दक्षिणपूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में बने डिप्रेशन की वजह से gujrat में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। Thursday तक ‘वायु’ तूफान अपने चरम पर होगा और इसकी रफ्तार 165 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *