आज दोपहर गुजरात से टकराएगा चक्रवात ‘वायु’

Gujarat Government ने चक्रवात ‘वायु’ से निपटने के लिए करीब तीन लाख लोगों को को तटीय इलाके से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही है। Gujarat के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि वायु चक्रवात से प्रभावित इलाकों से अब तक 1,64,090 लोगों को निकाला जा चुका है।

राज्य के सौराष्ट्र और कच्छ के निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है। Gujarat के CM विजय रूपाणी ने वायु से निपटने के लिए बुधवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई। सभी सरकारी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। प्रभारी मंत्रियों को उनके जिलों में रहने की ताकीद की गई है। CM ने सभी पर्यटकों से किसी सुरक्षित जगह पर जाने के लिए कहा है।

राज्य में समुद्र में मछली पकड़ने पर भी रोक लगा दी गई है। बंदरगाहों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। चक्रवात से निपटने के लिए वलसाड, गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, जामनगर, मांगरोल, पोरबंदर , कच्छ और अमरेली जिलों के तटीय क्षेत्रों में विशेष तैयारी की गई है।

Maharashtra के सिंधदुर्ग जिले की मालवन तहसील के देवबाग गांव में बुधवार को भारी समुद्री लहरों ने तबाही मचा दी। जिला कलेक्ट्रेट के एक अधिकारी ने बताया कि देवबाग के निचले इलाके में स्थित रहने के कारण यह अक्सर समुद्र में लहर उठने पर जलमग्न हो जाता है। अभी तक स्थिति नियंत्रण में है।

वायु के मद्देजनर गुजरात के तटवर्ती जिलों व्यापक एहतियाती उपाय किए गए हैं। तटवर्ती 11  जिलों के स्कूलों में बुधवार और गुरुवार को अवकाश की घोषणा कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *