यात्रा के लिए पाकिस्तान के वायु क्षेत्र से नहीं गुजरेगा PM का विमान

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बृहस्पतिवार को बिश्केक जा रहे Pm Narendra Modi का विमान Pakistan के वायुक्षेत्र से नहीं गुजरेगा। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि PM का विमान किर्गिज गणराज्य की राजधानी बिश्केक पहुंचने के लिए ओमान, ईरान और कुछ अन्य मध्य एशियाई देशों के ऊपर से उड़ान भरेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार को बताया, ”India Government ने VIP विमान के बिश्केक जाने के मार्ग के लिए दो विकल्पों पर गौर किया था। अब फैसला लिया गया है कि VIP विमान बिश्केक जाने के लिए ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से गुजरेगा।” वह बिश्केक जाने के लिए PM के विमान द्वारा चुने जाने वाले रास्ते के संबंध में Media के सवालों का जवाब दे रहे थे।

सोमवार को Pakistan के एक अधिकारी ने PTI को बताया था कि Islamabad  ने India के अनुरोध को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे दी है। बिश्केक जाने के लिए PM के यात्रा मार्ग पर India के फैसले से हैरानी हुई है क्योंकि उसने Pakistan के वायुक्षेत्र से होकर गुजरने के वास्ते केवल मोदी के विमान के लिए अनुरोध किया था।

एक सप्ताह पहले Pakistan के PM Imran Khan और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने भारतीय समकक्षों को पत्र लिखकर द्विपक्षीय वार्ता फिर शुरू करने की अपील की थी। खान ने 26 मई को Modi से टेलीफोन पर बात भी की थी और दोनों देशों के लोगों की बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करने की इच्छा प्रकट की थी। इस पर, मोदी ने कहा था कि क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए विश्वास पैदा करने और हिंसा तथा आतंकवाद मुक्त माहौल बनाना जरूरी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *