पोलैंड में एक हजार सैनिक और तैनात करेगा अमेरिका

America के President Donald Trump ने कहा है कि रूस से सुरक्षा की चिंता को देखते हुए पोलैंड में एक हजार अमेरिकी सैनिक और तैनात किए जाएंगे। यूरोपीय देश पोलैंड में फिलहाल 4500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

Trump के इस एलान पर कड़ी आपत्ति जताते हुए रूस के सांसद व्लादिमीर दहाबरोव ने खुली चेतावनी दी है कि अगर रूस पर हमला हुआ तो जवाबी हमले में पोलैंड को बर्बाद कर दिया जाएगा। दहाबरोव ने Masco में कहा, पोलैंड में सैनिकों की संख्या बढ़ाने के साथ America वहां जासूसी ड्रोन भी तैनात करने की योजना बना रहा है। यह हमारे लिए चिंता का विषय है।

Trump ने Wednesday को White House के रोज Garden में पोलैंड के President एंड्रजेज डूडा के साथ सामरिक सहयोग से जुड़े साझा घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद प्रेस Confrence में Trump ने बताया कि पोलैंड, America से 32 उन्नत एफ-35 लड़ाकू विमान खरीदेगा। नाटो महासचिव जेंस स्टोलेनबर्ग ने पोलैंड में और सैनिकों की तैनाती का स्वागत किया है।

नाटो समझौते के तहत यह उचित निर्णय है। पोलैंड 1999 में नाटो से जुड़ा था। पोलैंड अपनी जमीन पर अमेरिकी सैनिकों की स्थायी तैनाती चाहता है और इसके लिए वह 2 अरब डॉलर तक खर्च करने को तैयार है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *