ये 12 एप्स करें डिलीट अपने स्मार्टफोन्स से, हो सकता है नुकसान

Android Smartphone Users के फोन में कई Apps मौजूद होती हैं। Users अपनी पसंदीदा Apps Google Play Store से Download करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कई बार आप कुछ ऐसी Apps भी Install कर लेते हैं जो स्कैम Apps होती हैं। वैसे तो Google इस तरह की Apps को तलाश कर Delete कर देता है।

लेकिन अगर आपने गूगल के App Delete करने से पहले ही उसे Download कर लिया तो? इस स्थिति में आपकी निजी जानकारी को खतरा रहता है। इसी के चलते हम आपको 22 ऐसी ही App की जानकारी दे रहे हैं जो अगर आपने अपने फोन में Install की है तो उन्हें तुरंत Delete कर दें।

इस तरह की Apps फोन की सुरक्षा को हानि पहुंचा सकती हैं। साथ ही यह फोन की Battery भी तेजी से खत्म करती हैं। Cyber Security Research ने Google Play Store पर मौजूद ऐसी 22 लोकप्रिय Apps का पता लगाया है जो Smartphones के लिए बेहद खतरनाक हैं।

अगर इन्हें फोन से नहीं हटाया गया तो यह आपकी जानकारी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन Apps को 20 लाख से ज्यादा बार Download किया जा चुका है। इस तरह की Apps को क्लिक-फ्रॉड Apps भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये कुछ Apps किसी और काम के लिए बनाई जाती हैं और फोन के Background में कोई और कोड रन करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *