मालदीव, चीन के साथ रद कर सकता है यह समुद्री समझौता

India के मित्र देश maldives ने चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है। Maldives, चीन के साथ एक बड़ी Deal रद कर सकता है। Maldives ने चीन के साथ Hind MahaSagar महासागर में एक वैधशाला ऑब्जरवेटरी बनाने के लिए समझौता किया था। खबरों के मुताबिक अब मालदीव, चीन के साथ अपने इस समझौते को तोड़ सकता है। ये समझौता रद होना China के साथ India के लिए बड़ी जीत के तौर पर देखा जाना चाहिए।

अगर चीन और Maldives के बीच यह समझौता हो जाता तो China को हिंद महासागर के महत्वपूर्ण रास्ते पर अहम अड्डा मिल मिल जाता, जिसके जरिए कई व्यापारिक और दूसरे जहाजों की आवाजाही होती है। यह India की समुद्री सीमा से बहुत करीब है। लिहाजा भारत की सुरक्षा पर भी ये समझौता बड़ा खतरा था।

Maldives के पू्र्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने चीन के साथ 2017 में यह समझौता किया था, जिससे भारत की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई थीं।अब्दुल्ला यामीन ने ‘प्रोटोकॉल ऑन इस्टेबलिशमेंट ऑफ ज्वाइंट ओशियन ऑब्जर्वेशन स्टेशन बिटवीन चाइना एंड मालदीव्स’ नाम का समझौता किया था। इस समझौते का मतलब चीन को मुकुनुथू में एक वैधशाला बनाने की इजाजत देना था। लेकिन अब चीन और Maldives के बीच इस समझौते पर बातचीत रुक चुकी है और जल्द ही इस समझौते को रद भी किया जा सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *