PM को लिखे मेट्रोमैन के खत के जवाब में पूर्व अफसर ने किया ट्वीट, ‘आप’ तो हुए खुश

Delhi में AAM AADMI PARTY सरकार की मुफ्त Metro एवं बस योजना को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। इस बीच CM के Media सलाहकार नागेंद्र शर्मा ने Tweet कर कहा कि योजना आयोग की पूर्व प्रमुख सलाहकार रेणुका विश्वनाथन ने महिलाओं के लिए मुफ्त Metro योजना को लेकर Metro-Man ई श्रीधरन की शंकाओं का जवाब दिया है।

रेणुका ने कहा, हमें सिखाया गया था कि सब्सिडी खराब है, क्योंकि वह बाजार की कीमतों को विकृत करती हैं, लेकिन सब्सिडी समाज के कमजोर समूह को सशक्त भी कर सकती है और बाजार की विकृतियों को सही करके प्रोत्साहन दे सकती है।

उन्होंने आगे लिखा कि मैंने देखा है कि ब्राजील जैसे देशों में कुछ समूहों के लिए Bus में मुफ्त यात्रा है। Delhi में भी सरकार ने महिलाओं के लिए यह घोषणा करके जता दिया कि सशक्तीकरण की दिशा में मोबिलिटी कितनी अहम है। मेरी दृष्टिकोण में जिस महिला के पास पैसा नहीं है और वह भ्रमण के लिए स्वतंत्र नहीं है तो वह सशक्त नहीं है।

महिलाओं के लिए मुफ्त Bus यात्रा कुछ असंतुलनों को नष्ट करेगी। लेकिन, हम में से जो लोग बस यात्रा के लिए भुगतान करना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं। …पर श्रीधरन के विचार तभी काम करेंगे जब हमारे पास एक ऐसा समाज होगा जहां महिलाओं को समान माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *