अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अब नहीं जाएंगे अमेरिका

Afghanistan के President Ashraf Ghani अब America नहीं जाएंगे। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी। America के लिए Ashraf Ghani के साथ 13 सदस्‍यों का प्रतिनिधिमंडल शनिवार को रवाना होने वाला था लेकिन शुक्रवार सुबह ही अधिकारियों की ओर से इस दौरे के रद होने की जानकारी दी गई। Afghanistan के President 9 सितंबर को अपने अमेरिकी समकक्ष Donald Trump से मिलने वाले थे।

इस दौरे को रद करने के कारण का पता नहीं चला है। अफगान और अमेरिकी अधिकारियों के बीच आए तनाव के कारण यह दौरा रद कर दिया गया।

इससे पहले अफगान सरकार ने America Taliban के बीच हुए शांति समझौते के नकारात्‍मक परिणामों को लेकर चिंता जाहिर की थी। America की ओर से Afghanistan में 28 सितंबर को होने वाले President चुनाव से पहले अंतर-अफगान वार्ता के लिए बनाए गए दबाव से गनी के Washington दौरे को जोड़ा जा रहा था।

President के प्रवक्‍ता सेदिक सिद्दकी ने बुधवार को बताया कि शांति समझौते से होने वाले जोखिम व परिणामों को लेकर जिस प्रकार अमेरिकी अधिकारियों व सांसदों ने अपनी चिंता जाहिर की उसी प्रकार Afghan सरकार भी इन मुद्दों पर चिंतित है।

सिद्दकी ने आगे कहा कि सरकार ने समझौते के मसौदे पर स्‍पष्‍टीकरण की मांग की ताकि इसके प्रतिकूल परिणामों व समझौते से संबंधित रिस्‍क का पता चल सके और आवश्‍यक सावधानी बरती जा सके।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *