एक और पाक चरमपंथी Global Terrorist घोषित

 Pakistan के एक और चरमपंथी को America ने दो दिन पहले वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है। इसके साथ ही अमेरिका ने उस पर 50 लाख डॉलर का ईनाम भी घोषित कर दिया है। अमेरिका ने जिस चरमंथी को वैश्विक आतंकी घोषित  किया है, वह पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या और मलाल युसुफजई पर हमले का मुख्य आरोपी भी है। मालूम हो कि करीब चार माह पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जैश-ए-मुहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को भी वैश्विक आतंकी घोषित किया था। जानें- कौन है वो आतंकी?

अमेरिका ने जिसे दो दिन पहले वैश्विक आतंकी घोषित किया है, वह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का प्रमुख नूर वली है। 2007 में उसने अपना आतंकी संगठन बनाया था। इस संगठन ने पिछले 12 वर्षों में कई बड़े आतंकी हमलों को अंजाम दिया है। नूर वली का पूरा नाम मुफ्ती नूर वली मेहसूद है। जून 2018 में मुल्ला फजलुल्लाह की मौत के बाद नूल वली को तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान की कमान सौंपी गई थी।

नूर वली के प्रमुख बनने के बाद टीटीपी का नेतृत्व एक बार फिर से मेहसूद जनजाति के लोगों के हाथ में चला गया है। नूर वली दक्षिणी वजीरिस्तान के तियारजा में पैदा हुआ और उसकी पढ़ाई-लिखाई पाकिस्तान के ही अलग-अलग मदरसों में हुई है। 1999 में पढ़ाई पूरी करने के बाद नूर वली ने दक्षिण वजीरिस्तान के एक मदरसे में कुछ समय तक बच्चों को पढ़ाया भी है। बीबीसी के मुताबिक टीटीपी के पहले दो प्रमुख बैतुल्लाह मेहसूद और हकीमुल्लाह मेहसूद भी इसी जनजाति के थे।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *