दिल्ली के 30 लाख यात्रियों के लिए खुशखबरी, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली

Metro ट्रेनों में सफर करने वाले 30 लाख से अधिक यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही पुरानी लाइनों पर Metro के कोच बढ़ाए जाएंगे। Delhi Metro Rail Corporation (डीएमआरसी) ने 80 कोच खरीदने के लिए टेंडर आवंटित कर दिया है। उम्मीद है कि ये कोच अगले कुछ माह में Delhi Metro के नेटवर्क में शामिल हो जाएंगे।

मौजूदा समय में मेट्रो में प्रतिदिन करीब 30 लाख लोग सफर करते हैं। फेज तीन की परियोजनाएं पूरी होने के बाद Delhi NCR में Metro का नेटवर्क 377 किलोमीटर और मेट्रो स्टेशनों की संख्या 274 हो गई है। इसलिए मेट्रो राजधानी में ही नहीं बल्कि दिल्ली से एनसीआर के शहरों के बीच आवागमन के लिए भी सार्वजनिक परिवहन का प्रमुख साधन बनकर उभरी है। इस वजह से काफी संख्या में पेशेवर लोग दिल्ली व एनसीआर के शहरों के बीच मेट्रो से आवागमन करते हैं। ऐसे में हर कोच की मेट्रो में 2 अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे।
अब यही वजह है कि सुबह व शाम को मेट्रो में भीड़ अधिक होती है। ब्लू लाइन, यलो लाइन व रेड लाइन की मेट्रो पर यात्रियों का दबाव बहुत ज्यादा है। अक्सर इन रूटों पर ट्रेन में लोगों को खड़े रहने के लिए भी मुश्किल से जगह मिल पाती है। इस कारण DMRC ने पिछले साल अक्टूबर में 80 नए कोच खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *