राम की प्रतिमा और पर्यटन केंद्र के लिए कैबिनेट बैठक ने दी मंजूरी

CM Yogi Aditya Nath ने गुजरात में स्थापित सरदार पटेल की प्रतिमा की तर्ज पर अयोध्या में भगवान राम की भव्य प्रतिमा लगाने की घोषणा की थी। इसके लिए पहले ही औपचारिकता पूरी की गई है, लेकिन शुक्रवार को Cabinat ने प्रतिमा और पर्यटन से जुड़े विभिन्न केंद्रों की स्थापना के लिए जमीन खरीदने को 447.46 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। राम मंदिर पर Supreme Court का फैसला आने से पहले योगी सरकार ने अयोध्या के विकास के लिए यह कदम उठाया है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में इसके लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

CM की अध्यक्षता में शुक्रवार को लोकभवन में संपन्न कैबिनेट की बैठक में कुल 7 प्रस्तावों पर मुहर लगी। राज्य सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा तथा खादी ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। श्रीकांत ने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम की नगरी अयोध्या से देश और दुनिया के करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी है।

अयोध्या के सुंदरीकरण, पर्यटन के विकास, डिजिटल म्यूजियम, लाइब्रेरी, पार्किंग, फूड प्लाजा, लैंड स्केपिंग और राम की भव्य प्रतिमा के लिए जमीन खरीदी जाएगी। अयोध्या के जिलाधिकारी ने सदर तहसील के मीरापुर में 61.387 हेक्टेयर भूमि के लिए 447.46 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया है। Cabinet ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। हर वर्ष यहां लाखों पर्यटक आते हैं।

सरकार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसके विकास के लिए कदम बढ़ा रही है। इस परियोजना के लिए 200 करोड़ रुपये का अनुमोदन पहले ही किया गया था। 2 मार्च, 2019 को CM की अध्यक्षता में ट्रस्ट और सोसाइटी गठित करने का फैसला किया गया था। कैबिनेट ने आगे के सभी फैसलों के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *