बीएचयू में छात्रावास के छात्र आपस में भिड़े मौके से बरामद हुआ असलहा

बीएचयू परिसर का माहौल गुरुवार की दोपहर एक बार फिर उस समय गरमा गया बिरला छात्रावास में छात्रों के दो गुट आपस में भिड़ गए। माहौल बिगड़ता देखकर मौके पर हड़कंप मच गया और देखते ही देखते बवाल बढ़ने लगा, ईंट पत्‍थर चलने लगे तो अफरातफरी मच गई। वहीं मामले की सूचना मिलने के बाद मौके पर सुरक्षाकर्मी और प्रशासनिक अधिकारी संघ एस पी सिटी भी मौके पर पहुंचे और बवाल को थामने की कोशिश शुरू की। कई थानों की फोर्स शिकायत मिलने के बाद मौके पर पहुंची तो छात्रावास में जांच पड़ताल शुरू की गई। इस दौरान पुलिस को हास्‍टल की छत से देसी असलहा पुलिस को मिला तो हड़कंप मच गया।

वहीं शाम चार बजे के बाद आक्रोशित भाभा हास्‍टल के छात्र ब्रोचा चौराहे पर धरने पर बैठे । छात्रों का अरोप है कि हॉस्टल के कमरे में घुस कर एक छात्र को 10-15 लड़कों ने घुसकर पीटा और गंभीर रूप से घायल कर दिया । उसी के विरोध में छात्र सुरक्षा की मांग करते हुए धरने पर बैठ गए । वहीं छात्रों द्वारा धरना प्रदर्शन शुरू करने की जानकारी होने के बाद विश्‍वविद्यालय प्रशासन की ओर से अधिकारी मौके पर पहुंचे और छात्रों को समझाने बुझाने की कोशिश की।

मौके पर मौजूद छात्रों के अनुसार बिरला और एलबीएस के छात्रों में पुरानी रंजिश को लेकर मैत्री जलपान गृह के पास गुरुवार की दोपहर में एक बार फिर से झगड़ा शुरु हो गया। उसके बाद हॉस्टल के पास आपस में मारपीट के बाद छात्रों की ओर से पथराव शुरू हो गया। वहीं मामले की तत्‍काल जानकारी बीएचयू प्रशासन को दी गई तो मौके पर बीएचयू सुरक्षाकर्मियों के साथ ही प्रॉक्टर की टीम और कई थानों की फोर्स भी मौके पर तैनात रही।

पुलिस बल की सक्रियता से विवाद कर रहे छात्र मौके से खदेड़ दिए गए, हालांकि परिसर में देर शाम तक तनाव बना रहा। दोनों हास्‍टलों में तनाव कम करने के लिए पुलिस और बीएचयू प्रशासन ने सक्रियता के साथ परिसर को खाली कराना शुरू कर दिया। वहीं एक एक कमरे में जांच पड़ताल जब शुरू की गई तो छात्रों ने विरोध भी करना चाहा मगर प्रशासनिक सक्रियता की वजह से कोई विरोध प्रदर्शन नहीं हो सका।

एक एक कमरा जांच करने के बाद उपद्रवी छात्रों को चिन्हित भी किया गया। मौके पर भारी सुरक्षा बलों को देखकर छात्र भी एक एक कर हास्‍टल खाली कर निकलने लगे। वहीं कुछ छात्रों के जांच के दौरान संदिग्‍ध पाए जाने के बाद पुलिस ने उनसे कड़ाई से पूछताछ भी की और उनको पुलिस की गाड़ी में लंका थाना ले गए। बीएचयू प्रशासन के अनुसार देर शाम तक जांच पड़ताल और आवश्‍यक कार्रवाई जारी रहेगी ताकि परिसर में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति बरकरार रहे।

रिपोर्टर: हरेन्द्र पाण्डेय, बीपी पाण्डेय

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *