अलार्म बजते ही सुरक्षा घेरे में होगा लखनऊ

राजधानी में प्रदर्शन की आड़ में परिवर्तन चौक पर बीती 19 दिसंबर को हुई हिंसा के बाद पुलिस तंत्र सक्रिय है। बुधवार को Prime Minister Narendra Modi के लखनऊ आगमन को लेकर पुलिस की जिम्मेदारी ज्यादा बढ़ गई है। विभिन्न पहलुओं को देखते हुए पुलिस ने परिवर्तन चौक को सुरक्षित बनाने के लिए नई पहल की है। अब एक अलार्म बजते ही परिवर्तन चौक सुरक्षा घेरे में तब्दील हो जाएगा।

19 दिसंबर को हुई हिंसा के अगले दिन आलाधिकारियों ने बैठक कर कार्य योजना बनाई थी। सीओ हजरतगंज के मॉक ड्रिल के साथ ही सभी लोगों की ड्यूटी प्वॉइंट तय की गई है। अब आकस्मिक स्थिति में सुरक्षाकर्मी और अधिकारी सूचना मिलते ही निर्धारित ड्यूटी स्थल पर पहुंच जाएंगे और आगे की कार्रवाई करेंगे। सुरक्षाकर्मियों की ओर से की जाने वाली कार्रवाई के बारे में उच्चाधिकारियोंने उन्हें ब्रीफ कर दिया है।

प्रदर्शन के दौरान हिंसा को काबू पाने में हुई चूक के बाद अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है। 19 दिसंबर को सुरक्षा में लगे पुलिस व पीएसी बल को किसी प्रकार के निर्देश ही नहीं दिए गए थे, जिसकी वजह से प्रदर्शनकारियों को काबू पाने में देरी हुई। माना जा रहा है कि नई रणनीति के तहत पुलिस अब परिवर्तन चौक पर भीड़ को नियंत्रित करने में बहुत जल्द सफलता पा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *