जनता कर्फ्यू के कारण 3,700 ट्रेनें, दिल्ली मेट्रो और 1,000 उड़ानें रहेंगी रद

Corona Virus का विश्‍वभर में बढ़ता ही जा रहा है। भारत भी बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू के एलान को गंभीरता से लेने की जरूरत है। इसी के मद्देनजर जनता कर्फ्यू में 3,700 ट्रेनें, दिल्‍ली मेट्रो और 1,000 उड़ानें रद रहेंगी। Delhi के साथ-साथ कई शहरों में मॉल, सिनेमा हॉल, होटल, रेस्‍टोरेंट भी बंद रहेंगे। भारतीय रेलवे के आदेशानुसार, 22 मार्च को देश भर में रोजाना चलने वाली 2400 पैसेंजर ट्रेने तथा 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेने नहीं चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए की गई बुकिंग रद मानी जाएगी। इनका पूरा पैसा यात्रियों को रिफंड किया जाएगा।  रविवार को जो पैसेंजर ट्रेनें 7 बजे सुबह परिचालन में रहेंगी, उन्हें गंतव्य तक पहुंचने दिया जाएगा।

रेलवे के इस कदम से लाखों लोग घरों में ही रहेंगे और Corona Virus से भारत की जंग में मदद मिलेगी।भारत सरकार के आदेशानुसार जल्‍द ही अंतरराष्‍ट्रीय विमानों के भारत में लैंडिंग पर रोक लगने वाली है। इस बीच जनता कर्फ्यू के समर्थन में 2 देसी विमानन कंपनियां, इंडिगो और गोएयर भी आ गई हैं। गोएयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद करने का फैसला किया है। वहीं, इडिगो ने महज 40% उड़ानें संचालित करने की ही बात कही है। अनुमान के  दोनों कंपनियों के फैसले से रविवार को करीब 1 हजार उड़ानें रद हो जाएंगी। ऐसी भी संभावना है कि कुछ और विमानन कंपनियां भी जनता कर्फ्यू के समर्थन में आज उतर आएं। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने भी जनता कर्फ्यू का समर्थन करने का निर्णय लिया है।

DMRC ने 22 मार्च को दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बंद रखने की घोषणा की है। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के तहत Delhi मेट्रो पूरी तरह से बंद रहेगी। यह शायद पहला मौका होगा, जब दिल्‍ली मेट्रो पूरी तरह से किसी दिन बंद रहेगी। बता दें कि इससे पहले भी दिल्‍ली मेट्रो Corona Virus के खतरे को देखते हुए काफी सतर्कता बरत रही है। कई बदलाव मेट्रो के द्वारा किए गए हैं, जिनमें एक सीट छोड़कर बैठने का निर्देश भी शामिल है। इसके साथ ही मेट्रो को समय-समय पर सैनेटाइज भी किया जा रहा है।कि देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस रविवार 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक देशवासी जनता कर्फ्यू का पालन करें। जनता कर्फ्यू का मतलब है जनता के लिए, जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू है।

Corona Virus से लड़ने का अभी यही सबसे कारगर उपाय है।   साथ ही उन्‍होंने कहा था कि 22 मार्च को हमारा ये प्रयास, हमारे आत्म-संयम, देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा। 22 मार्च को जनता-कर्फ्यू की सफलता, इसके अनुभव, हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे।

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *